Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

उत्तराखंड- देहरादून में गर्मी का पिछले 6 साल का रिकॉर्ड टूटा, सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड, हीट स्ट्रोक का खतरा; क्या है उत्तराखंड के मौसम का पूर्वानुमान ? 👉👇पढ़िये।

उत्तराखंड- देहरादून में गर्मी का पिछले 6 साल का रिकॉर्ड टूटा, सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड, हीट स्ट्रोक का खतरा; क्या है उत्तराखंड के मौसम का पूर्वानुमान ? 👉👇पढ़िये।

उत्तराखंड के मैदानी जिलों में 42 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान, अगले तीन दिन हीट वेव करेगी परेशान।

उत्तराखंड के मैदानी जिलों में अगले 3 दिन हीट वेव को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून, उधम सिंह नगर और हरिद्वार जिलों में तापमान 40 से 41°C तक पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके लिए सतर्क रहने की सलाह दी है।

देहरादून ( उत्तराखंड )  प्रदेश के मैदानी इलाकों में बढ़ते तापमान में लोगों की मुश्किलें भी कई गुना बढ़ गईं हैं। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में फिलहाल कोई राहत की उम्मीद नहीं दिख रही है। देहरादून में शुक्रवार को छह साल बाद सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया।मौसम विभाग का कहना है कि 20 मई तक प्रदेश के मैदानी जिलों में तापमान और ज्यादा बढ़ने की संभावना है। मैदानी जिलों में तापमान 41 डिग्री से भी ऊपर पहुंच सकता है।देहरादून में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच चुका है। ऐसे में चिकित्सक मौसम बदलने के साथ ही सावधानी रखने की सलाह दे रहे हैं। तापमान बढ़ने से हीट स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ गया है। हीट स्ट्रोक का अगर समय पर इलाज न किया जाए तो ब्रेन हार्ट किडनी लिवर या अन्य किसी अंग पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

नगर निकाय चुनाव में अभी और लगेगा समय ,प्रदेश के नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों में बढ़ सकता है प्रशासकों का कार्यकाल

प्रदेश के मैदानी इलाकों में गर्मी बढ़ने के साथ ही हीट वेव का भी खतरा है। इससे पहले 2018 में 26 मई को 40.7 रहा था। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के मैदानी हिस्सों में गर्म हवाएं चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। दून में तापमान शनिवार को 41 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है, जो दस साल में सबसे ज्यादा होगा।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

भाजपा के पूर्व विधायक का महिला के बाल संवारते हुए वीडियो हुआ वायरल, तो इधर पुलिस चौकी में खड़ी गाड़ी भी हुई सीज।।👉👇 देखिये वाइरल वीडियो।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ बिक्रम सिंह ने बताया कि राज्य के मैदानी हिस्सों खासतौर पर देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंहनगर के साथ ही पौड़ी, नैनीताल और चंपावत के मैदानी क्षेत्रों में तेज गर्म हवाएं चलेंगी। इससे तापमान में और अधिक इजाफा होगा।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

डिप्टी जेलर नईम अब्बास पर महिला ने लगाए गंभीर आरोप, पुलिस ने दुष्कर्म धाराओं में मुकदमा किया दर्ज, तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में हुए भर्ती।

सोमवार को राज्य में सर्वाधिक तापमान देहरादून में 40.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यहां शुक्रवार को न सिर्फ सीजन का सबसे गर्म दिन रहा, बल्कि मई महीने में 2018 में सर्वाधिक तापमान की बराबरी भी मौसम ने की है।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

हाईकोर्ट को गढ़वाल में शिफ्ट की सुगबुगाहट पर खटीमा के विभिन्न संगठनों के विभिन्न लोगो ने एकत्र होकर एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री धामी को एक ज्ञापन भेजा गया।

हीट स्ट्रोक है बेहद खतरनाक

हीट स्ट्रोक का अगर समय पर इलाज न किया जाए तो ब्रेन, हार्ट, किडनी, लिवर या अन्य किसी अंग पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। यही वजह है कि हीट स्ट्रोक के इलाज से ज्यादा इससे बचाव सबसे पहले जरूरी है। इससे बचने के लिए हमें अधिक पानी पीना चाहिए , ठंडी चीजों का सेवन करना और अधिक हाइड्रेटेड रहना चाहिए।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

Big Breaking-उत्तराखंड में खौफनाक वारदात को दिया अंजाम, दरोगा की बेटी की गला रेत कर की हत्या,जंगल में युवती की लाश मिलने से फैली सनसनी, युवक ने किया सुसाइड।

ये हैं हीट स्ट्रोक के लक्षण

शुरुआत में व्यक्ति को पेट या मांसपेशियों में क्रैंप या खिंचाव जैसा महसूस हो सकता है। इसके बाद व्यक्ति को बेचैनी होती है, सोचने-समझने की क्षमता बिगड़ जाती है। शरीर गर्म हो जाता है। त्वचा पर लाल चकते पड़ जाते हैं। शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होती है और थकान होती है। कन्फ्यूजन, उल्टी की शिकायत रह सकती है। सिरदर्द हो सकता है और बेहोशी या दौरे भी पड़ सकते हैं। सांस और दिल की धड़कन तेज तेज चल सकती है।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

शिक्षक बना शैतान- राजकीय प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक पर तीन छात्राओं ने लगाया यौन शोषण का आरोप,आरोपी शिक्षक के खिलाफ पॉक्सो अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज।

ये करें बचाव के उपाय

अपने शरीर को पूरी तरह हाइड्रेट रखें, ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं, जूस आदि लिक्विड डाइट लें। दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी रोजाना पीएं। शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखें। दोपहर के दौरान घर से कम से कम निकलें। बाहरी गतिविधियां कम से कम रखें। गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा कड़ी मेहनत से दूरी बनाएं। कैफीन और एल्कोहल से परहेज करें। घर से बाहर जाते समय छाता, गमछा, दुपट्टा या हैट का इस्तेमाल करें। अचानक ठंडे से गर्म तापमान में या गर्म से ठंडे तापमान में न जाएं।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

खटीमा- महिला प्रधानाध्यापिका ने विद्यालय परिसर से बगैर अनुमति के लाखों के कटवाये,जिला शिक्षा अधिकारी (प्राथमिक शिक्षा) हरेंद्र मिश्रा ने प्रधानाध्यापिका को किया निलंबित।

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[democracy id="1"]

एक्शन में डीएम, टैक्सी चलाकर सरकारी अस्पताल पहुचे ,पहचान छिपाकर अस्पताल लाइन में लग कर बनवाया पर्चा, मौके पर नदारद सीएमएस व पाँच डॉक्टरों के वेतन रोकने और प्रतिकूल प्रविष्टि जारी के दिये आदेश।

मुख्यमंत्री धामी के 15 अक्टूबर तक” गड्ढा मुक्त सड़क “निर्देश का असर धरातल पर लगा दिखने,राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, हल्द्वानी द्वारा जॉलीकोट से भीमताल तिराहा) तक पैच वर्क का कार्य  किया शुरू ।

3 दिन से बंद है राज्य सरकारी की सभी वेबसाइट, मुख्यमंत्री धामी ने जतायी नाराजगी, स्टेट डाटा सेंटर, SWAN, एनआईसी, आई.टी.डी.ए से संबंधित सभी अधिकारियों  एवं शासन के उच्च अधिकारियों को तलब किया है।