Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

शिक्षा मंत्रालय देश के स्कूली बच्चों के लिए ‘वन नेशन-वन स्टूडेंट’ आधार की तर्ज़ पर बनेगी छात्रों की यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर_ APAAR, स्टूडेंट्स की एकेडमिक यात्रा।

शिक्षा मंत्रालय देश के स्कूली बच्चों के लिए ‘वन नेशन-वन स्टूडेंट’ आधार की तर्ज़ पर बनेगी छात्रों की यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर_ APAAR ,स्टूडेंट्स की एकेडमिक यात्रा

शिक्षा मंत्रालय देश के सभी स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए AADHAR की तर्ज पर स्टूडेंट्स का यूनिक APAAR ID बनाने की तैयारी कर रहा है। न्यू एजुकेशन पॉलिसी (NEP, 2020) के तहत प्री-प्राइमरी से लेकर हायर सेकेंडरी तक ‘वन नेशन वन स्टूडेंट ID’ स्कीम के तहत स्टूडेंट्स का APAAR ID बनाया जाएगा। मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों को स्टूडेंट्स का APAAR ID बनाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

जिस तरह वन नेशन-वन आईडी की बात होती रही है, उसी तरह अब स्कूली बच्चों के लिए भी एक आईडी की योजना पर केंद्र सरकार काम कर रही है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय देश के स्कूली बच्चों के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर लाने की योजना पर काम कर रही है. इसे ऑटोमेटेड परमानेंट अकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री- अपार (APAAR) कहा जाएगा और ये प्री-प्राइमरी से लेकर हायर एजूकेशन तक के बच्चों के लिए एक भारतीय आई़़डी होगी. बताया जा रहा है कि ये आधार आईडी से जुड़ी होगी और स्टूडेंट्स की एकेडमिक यात्रा या उपलब्धियों का पूरा लेखा-जोखा इसमें होगा।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

राष्ट्रीय फलक पर राजीव नवोदय की छात्रा अर्शदीप ने किया खटीमा का नाम रौशन, विज्ञान शिक्षक निर्मल न्योलिया के मार्गदर्शन में विकसित किया  प्रोटोटाइप ‘इंप्रूव्ड ड्रम फॉर स्टोरिंग ग्रेन एट’।

रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए निश्चित तौर पर हर बच्चे के माता-पिता या अभिभावक की मंजूरी ली जाएगी. जानकारी के मुताबिक एक देश-एक स्टूडेंट आईडी की योजना के तहत छात्रों की यूनिक आईडी के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय बच्चों के आधार कार्ड के जरिए उनके नाम-पते, जन्म की तारीख और फोटो समेत कई जानकारियां जुटा रहा है और स्कूल मैनेजमेंट्स, स्टूडेंट्स के माता-पिता से ये जानकारी मांगनी शुरू कर चुके हैं।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

Dev Raturi: वेटर की नौकरी से होटल इंडस्ट्री के सरताज ,चीनी सिनेमा के दिग्गज स्टार,भारत से चीन गए दारिका प्रसाद से बने देव रतूडी की कहानी।

क्या होगा APAAR आई डी से..

न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत भारत सरकार ये स्टूडेंट आईडी की पहल पर काम कर रही है और इसका इस्तेमाल सिर्फ एकेडमिक इस्तेमाल के लिए किया जाएगा।किसी भी पेरेंट्स को स्कूल बदलवाने पर ये अपार आईडी बदलवाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि ये आधार नंबर से जुड़ा यूनिक स्टूडेंट आईडी रहेगा. पूरे देश में किसी भी राज्य में चले जाएं स्कूल में दाखिला करवाने पर ये स्टूडेंट आईडी सेम रहेगी।अपार आईडी से किसी भी छात्र-छात्रा का सारा एकेडमिक रिकॉर्ड, स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज या अन्य शैक्षणिक गतिविधियों का सारा डेटा एक साथ आ जाएगा और आसानी से मिल सकेगा।

देश भर में स्कूली शिक्षा से जुड़े अलग-अलग स्टेकहोल्डर्स- स्कूल, स्टूडेंट्स और टीचर्स के रियल-टाइम डेटा को मॉनिटर करने के लिए एक सेंट्रलाइज्ड पोर्टल बनाया जा रहा है। APAAR ID से इस सेंट्रलाइज्ड पोर्टल पर स्कूली बच्चों का एकेडमिक रिकॉर्ड रखने में आसानी होगी।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

मौत के साये सफर करने को मजबुर राहगीर,????गुलदार ????के हमले से बचने के लिये यहाँ वन विभाग करा रहा है रास्ट्रीय राजमार्ग पर कानबाई में आगे का सफर ।???????? देखिए वीडियो!

स्टूडेंट्स बैंक ऑफ क्रेडिट के तौर पर होगा ID का उपयोग

ID को स्टूडेंट के एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट के तौर पर उपयोग किया जाएगा यानी प्राइमरी से लेकर हायर एजुकेशन तक स्टूडेंट को मिला हर क्रेडिट (स्कोर) इस ID पर मौजूद होगा। हर स्टूडेंट के पास इस ID का लाइफ लॉन्ग एक्सेस होगा। ये जानकारी स्कूलों में एडमिशन लेने या सेशन के बीच स्कूल बदलने में काम आएगी।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

खटीमा:-सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर तमंचे के साथ पोस्ट डालना नेताजी को पड़ा भारी,रौब गांठने के शौक ने पहुचाया सलाखों के पीछे।????????देखिये वायरल वीडियो

 

UDISE+ पोर्टल पर मिलेगा स्टूडेंट्स का डेटा

अब तक स्कूल स्टूडेंट्स का पूरा डेटा- हाइट, वजन, ब्लड ग्रुप से लेकर सभी एकेडमिक डिटेल्स मैन्युअली सरकार के यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट एंड इन्फॉर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन प्लस पोर्टल (UDISE+) पर अपलोड किया जा रहा था। स्कूलों के लिए इस प्रोसेस को आसान बनाने के लिए APAAR ID बनाया जा रहा है। शिक्षा मंत्रालय ने देश में सभी स्कूलों की ऑनलाइन डायरेक्टरी बनाने के लिए UDISE+ पोर्टल तैयार किया है।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

नकली दवा फैक्ट्री प्रकरण में दून पुलिस की बडी कार्यवाही, ,देश के विभिन्न राज्यों में  दिल्ली, बिहार, उत्तरप्रदेश, मध्य प्रदेश आदि में करीब 44 स्थानों  02 वर्षों में लगभग 07 करोड रू0 हुई थी सप्लाई।

 

सिर्फ सरकारी संस्थाएं ही एक्सेस कर सकेंगी ID से डेटा

पहली बार ID पर स्टूडेंट की जानकारी स्कूलों को ही अपडेट करनी होगी। इसके बाद APAAR ID से UIDSE+ पोर्टल के जरिए देश के 14 लाख स्कूलों में पढ़ने वाले 26 करोड़ 50 लाख बच्चों और 95 लाख टीचर्स की पूरी जानकारी स्टूडेंट डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम (SDMS) पर मिल जाएगी। ये डेटा सिर्फ सरकारी संस्थाएं जैसे टेस्ट कंडक्ट कराने वाली बॉडीज ही एक्सेस कर सकेंगी।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

प्रोफेसर साहब शराब पी कर पहुचे डिग्री कॉलेज,मेडिकल जांच में शराब की पुष्टि होने के बाद प्राचार्य की लिखित शिकायत पर निदेशक ने की कड़ी कार्यवाही।

कब और कैसे बनेंगी APAAR ID

बच्‍चों की APAAR ID स्‍कूलों द्वारा ही बनाई जाएगी। शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्‍यों को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। शुरुआत में केवल उन्‍हीं बच्‍चों की ID बनाई जाएगी जिनके पैरेंट्स इसकी इजाजत देंगे। इसे आधार से भी लिंक किया जाएगा। हालांकि, आधार नंबर APAAR ID पर मास्‍क्‍ड रहेगा यानी दिखाई नहीं देगा।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

खटीमा- बैंक परिसर में किसान का थैला काटकर शातिर महिला ने उड़ाए पचास हजार, सीसीटीवी कैमरे हुई कैद।????????देखिये वीडियो

 

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[democracy id="1"]

मुख्यमंत्री धामी से केबीना मंत्री  सौरभ बहुगुणा के नेतृत्व में उधम सिंह नगर जनपद के सितारगंज, गदरपुर एवं रूद्रपुर क्षेत्र के बंगाली समुदाय के लोगों ने जाति प्रमाण पत्रों से “पूर्वी पाकिस्तान” शब्द हटाये जाने पर सीएम का जताया आभार।

पिथौरागढ़-टनकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर danger zone स्वांला के पास हुआ हादसा,मना करने पर भी नहीं माना ड्राइवर, लोडेड कैटर गिरा गहरी खाई में,चालक ने गाड़ी से कूद कर बचायी जान,-👉👇📹 देखिये exclusive वीडियो।