Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

बनबसा(चंपावत) में दो दिवसीय प्रयोग आधारित विज्ञान कार्यशाला का हुआ आयोजन,300 से अधिक छात्र छात्राओं ने किया प्रतिभाग।

बनबसा(चंपावत) में दो दिवसीय प्रयोग आधारित विज्ञान कार्यशाला का हुआ आयोजन,300 से अधिक छात्र छात्राओं ने किया प्रतिभाग।

 

डेविट पेंटर हाई स्कूल, पीटर फार्म गुड़मी, और शारदा इंटर कॉलेज बनबसा, चंपावत में दो दिवशीय प्रयोग आधारित विज्ञान कार्यशाला का आयोजन संपन्न,300 छात्र छात्राओं ने किया विज्ञान कार्यशाला में प्रतिभाग,

आयोजित प्रयोग आधारित इन विज्ञान कार्यशालों में माध्यमिक स्तर की 10 प्रायोगिक गतिविधियां सिद्ध की गई और बच्चों द्वारा प्रमाण जुटाए।

बनबसा( चम्पावत )डेविट पेंटर हाई स्कूल, पीटर फार्म गुड़मी, और शारदा इंटर कॉलेज बनबसा, चंपावत में दो दिवशीय प्रयोग आधारित विज्ञान कार्यशाला में प्रयोग के प्रदर्शन से पहले बच्चों को समूहों में एनसीईआरटी विज्ञान विषय से जुड़े 10 संबोध दिए गए। प्रत्येक समूह द्वारा उस प्रयोग को पहले समझ गया, उसके पीछे के सिद्धांत को जाना तत्पश्चात प्रयोगों को सामूहिक रूप से प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शन के दौरान दोनों विद्यालयों के 300 बच्चे शामिल हुए। प्रयोग को सिद्ध करते वक्त सम्पूर्ण प्रक्रिया को बच्चों ने समझा कि क्यों यह घटना घट रही है? आखिर इस प्रयोग में हो क्या रहा है?

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

टनकपुर में महाकाली नदी में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय राफ्टिंग प्रतियोगिता का भव्य समापन समारोह सम्पन्न हुआ।भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल गजेन्द्र जोशी ने विजेता प्रतिभागियों को किया सम्मानित।

कार्यशाला का उद्देश्य यह था कि हम विज्ञान सीखने कैसे हैं? हम विज्ञान करें कैसे? क्या ऐसा किया जाए जिससे अपने आसपास उपलब्ध सामग्री को हम एक व्यवस्थित तरीके से एक वैज्ञानिक विधि के इस्तेमाल से उससे जुड़े सिद्धांत तक पहुंच सकते हैं? और उसे अपने जीवन की दैनिक गतिविधियों में खोज सकते हैं।

शिवालिक चाइल्ड साइंस क्लब द्वारा प्रोजेक्ट बियोंड एजुकेशन के तहत यूकेसी फाउंडेशन, यति फाउंडेशन और सहयोग फाउंडेशन की पहल पर यह कार्यशालाएं आजोजित की गई जिसमें सुमित पांडे, विनय जोशी, हर्षित, सर्वजीत, सुमित और वारिश अहमद की महत्वपूर्ण भूमिका रही।विद्यालय के शिक्षकों और शिक्षिकाओं का पूरा सहयोग मिला। अब आगे विद्यालय इस कार्यशाला से उपजे ज्ञान को, इस कार्यशाला में इस्तेमाल विधियों को अपनी कक्षा कक्ष की अधिगम प्रक्रिया का हिस्सा बनायेंगे।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुख्यमंत्री आवास में हैरतअंगेज स्टंटमैन जनपद अल्मोड़ा के चमन वर्मा ने भेंट की।

यह एक छोटी सी पहल थी अब जरूरत है इस पहल को आगे बढ़ाने की। इसको सतत रूप से विद्यालय की पाठ्यचर्या में सम्मिलित करने की।सीमांत क्षेत्र के दो विद्यालयों में आयोजित इस कार्यशाला में विद्यार्थियों को समझाया गया कि विज्ञान को सिर्फ पढ़कर नहीं अपितु प्रयोग करके समझने की जरूरत है, और किस प्रकार से विज्ञान के जटिल कांसेप्ट को प्रयोग द्वारा आसानी से समझा जा सकता है।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

अमेनिटी स्पोर्ट्स कॉलेज रूद्रपुर के दो छात्र एवं चकरपुर(खटीमा) निवासी दो संगे भाई निखिल चंद और देवांश चंद का उत्तराखंड फुटबाल टीम के लिए हुआ चयन।

दोनों विद्यालयों के विद्यार्थियों ने बहुत उत्साह तथा उत्सुकता के साथ कार्यशाला में बड़-चढ़कर प्रतिभा किया। इस कार्यशाला के अंतर्गत कक्षा नवी और दसवीं के छात्र-छात्राओं को विज्ञान के विभिन्न संबंधों एवं सिद्धांतों को प्रयोगात्मक रूप से विभिन्न गतिविधियों द्वारा बच्चों के बीच लाया गया।
क्लब के अध्यक्ष सुमित पाण्डेय द्वारा सर्वप्रथम समस्त छात्राओं को गतिविधियों की जानकारी देकर टीम गठित की गई जिसके बाद बच्चों ने स्वेच्छा से चयनित गतिविधियों को व्यक्तिगत रूप से एक्सपर्ट द्वारा सीखा तथा समस्त विद्यालय के समक्ष प्रस्तुत किया।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

खटीमा:-सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर तमंचे के साथ पोस्ट डालना नेताजी को पड़ा भारी,रौब गांठने के शौक ने पहुचाया सलाखों के पीछे।????????देखिये वायरल वीडियो

क्लब के सचिव विनय जोशी, समन्वयक सर्वजीत सिंह, अकादमी ऑफिसर सुमित पाण्डेय द्वारा विज्ञान को सरल रूप से समझने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयोग करके दिखाएं तथा विज्ञान से संबंधित अनेकों प्रतियोगिताओं जैसे विज्ञान महोत्सव N.C.SC इंस्पायर इत्यादि के बारे में जानकारी दी। क्लब द्वारा विद्यालयों में आर्ट गैलरी लगाई गई, जिसमें विज्ञान के क्षेत्र में होने वाली विभिन्न खोजो संबंधित वैज्ञानिकों, चंद्रयान, सूर्ययान, विभिन्न कला रूपों की चित्रकारी प्रस्तुत की गई। क्लब के कल्चरल डिपार्मेंट से अब्दुल वारिस द्वारा एक नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति करवाई गई, जिसका उद्देश्य पेड़ों के कटान को रोककर वृक्षारोपण करना रहा।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

मुख्यमंत्री धामी की पहल पर विश्व पर्यटन दिवस पर टनकपुर में तीन दिवसीय राष्ट्रीय स्तर की एंगलिंग एवम् रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ।????????देखिए वीडियो

क्लब ने क्षार अम्ल सूचक, दहन के लिए ऑक्सीजन आवश्यक, समांतर तथा श्रेणी परिपथ, H2 गैस का उत्सर्जन, साउंड, बर्निंग ऑफ़ मैग्नीशियम रिबन, घनत्व, विसरण की दर, से संबंधित प्रयोग सिखाए एवं करवाये। तत्पश्चात बच्चों द्वारा पूरे विद्यालय के समक्ष इन प्रयोगों को प्रदर्शित किया गया।

गतिविधि में गुड़मी से प्रथम स्थान पर राखी कुमारी, प्रियांशु भट्ट द्वितीय स्थान पर शुभम कुमार, सुभाष कुमार तथा तृतीय स्थान पर साहिल चंद, खुशबू कुमारी रहे, तथा शारदा से प्रथम स्थान पर साफिया, सानिया द्वितीय स्थान पर सोनिया, वंश तथा तृतीय स्थान पर सोहेल ,अनामभी रहे।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

टनकपुर में महाकाली नदी में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय राफ्टिंग प्रतियोगिता का भव्य समापन समारोह सम्पन्न हुआ।भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल गजेन्द्र जोशी ने विजेता प्रतिभागियों को किया सम्मानित।

कार्यक्रम मैं निर्णायक की भूमिका अंजलि, एवं हर्षित सामंत जी ने निभाई। अध्यक्ष सुमित पांडे ने बताया कि क्लब का उद्देश्य विज्ञान के क्षेत्र में काम कर एक ऐसी युवा शक्ति को तैयार करना है जो विज्ञान को समझकर वैज्ञानिक काल के नवभारत निर्माण में अपना योगदान दे सके।
कार्यक्रम यति सोशल फाउंडेशन नवी मुंबई द्वारा प्रायोजित तथा प्रोजेक्ट बियोंड एजुकेशन द्वारा सह प्रायोजित रहा। कैलाश उदय चंद जी ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विशेष सहयोग दिया तथा क्लब का धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रधानाचार्य श्री टम्टा जी द्वारा क्लब की विचारधारा कार्य शैली एवं उद्देश्य को सरहाया गया। इस दौरान अतुल जी, अनीता ज्याला जी, अन्य विद्यालय परिवार की उपस्थिति रही। कार्यक्रम श्री निर्मल न्योलिया के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में संपन्न हुआ।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

खटीमा- न्यायालय में कार्यरत कनिष्ठ लिपिक को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में पुलिस ने पत्नी योगिता पाण्डेय पुत्री प्रकाश पाण्डेय निवासी आमबाग,टनकपुर समेत पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा किया दर्ज।

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[democracy id="1"]

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य आपदा परिचालन केंद्र पहुंच कर सभी जनपदों के हालात की समीक्षा की, जिलाधिकारियों को अगले 24 घंटे अलर्ट मोड में रहने व यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोकने के निर्देश।