Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

Delhi :राजधानी में चैत्र नवरात्र महोत्सव शुरू, मंदिरों में आरती के साथ भक्तों की लंबी कतार

झंडेवालान मंदिर में तड़के हुई आरती...

झंडेवालान मंदिर में तड़के हुई आरती…
– फोटो : ani

विस्तार

राजधानी के तमाम मंदिरों में चैत्र नवरात्र महोत्सव आज सुबह की आरती के साथ ही पूरी धूमधाम के साथ शुरू हो गए। मंदिरों में मां भगवती की पूजा और गुणगान के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। प्रसिद्ध मंदिरों में राष्ट्र कल्याण व सुख शांति के लिए महायज्ञ होगा और मां की अखण्ड जोत जलेगी। वहीं मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया है और उनके आसपास के क्षेत्र में प्रकाश की उत्तम व्यवस्था की गई है। कई मंदिरों में नवरात्र के दौरान रामचरित मानस का पाठ भी होगा। झंडेवालान मंदिर में आरती के साथ चैत्र नवरात्र की शुरुआत हुई। 

छतरपुर स्थित श्री आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर के प्रवक्ता एनके सेेठी ने बताया कि नवरात्र महोत्सव में रोजाना कीर्तन, भजनों के आयोजन के अलावा आचार्य, विद्वान प्रतिदिन वैदिक रीति के अनुसार श्री मां कात्यायनी का सहस्र कुम्भाभिषेक एवं अर्चना करेंगे। वहीं कालकाजी मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत के अनुसार नवरात्रों के दौरान राष्ट्र कल्याण व सुख शांति, समृद्धि के लिए श्रीशत चंडी महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। 

इसके अलावा देशभर के वैदिक विद्वान मां कालिका के मंडप में स्थापित भव्य हवन कुंड में अनवरत आहुतियां देंगे। झंडेवाला मंदिर में रोजाना भजन व कीर्तन किया जाएगा। मंदिर में मां के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों की सुविधा व सुरक्षा के मद्देनजर सैंकड़ों सेवादार तैनात किए गए है। प्रीत विहार स्थित गुफा वाले मंदिर, बाहरी रिंग रोड स्थित काली माता मंदिर और हरिनगर स्थित संतोषी माता मंदिर में भी में नवरात्र महोत्सव के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा अर्चना करेंगे। इसी तरह असोला फतेहपुर बेरी स्थित शनिधाम में भी नवरात्र महोत्सव की तैयारी की गई है।

राम जन्म से पहले लीला का मंचन होगा

मंदिर श्रीराम हनुमान वाटिका, आसफ अली रोड़ ने रामनवमी के मोके पर भगवान राम के जन्म से पहले की लीला के मंचन कराने का निर्णय लिया है। मंदिर की ओर से बुधवार को रामलीला मैदान में मंचन कराने की शुरूआत की जाएगी। मंदिर के महंत श्रीरामकृष्ण दास महात्यागी महाराज ने बताया कि भगवान राम जन्म कर हेतू अनेका, परम विचित्र एक ते एका कथा पर आधारित इस लीला का मंचन वृंदावन के कलाकार कर रहे है।

गगन विहार से खाटू श्याम दिल्ली धाम निशान यात्रा निकाली

गगन विहार से खाटू श्याम दिल्ली धाम अलीपुर तक 32 किलोमीटर पहली निशान यात्रा निकाली गई। धाम पर यात्रा के पहुंचने पर सभी श्रद्धालुओं का राष्ट्रीय अध्यक्ष घनश्याम गुप्ता जावेरी, महामंत्री राष्ट्रीय पवन सिंघल, राजकुमार गोयल, राष्ट्रीय मंत्री कोषाध्यक्ष अनिल गुप्ता ने स्वागत किया।

Source link

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love
[democracy id="1"]

एक्शन में डीएम, टैक्सी चलाकर सरकारी अस्पताल पहुचे ,पहचान छिपाकर अस्पताल लाइन में लग कर बनवाया पर्चा, मौके पर नदारद सीएमएस व पाँच डॉक्टरों के वेतन रोकने और प्रतिकूल प्रविष्टि जारी के दिये आदेश।

मुख्यमंत्री धामी के 15 अक्टूबर तक” गड्ढा मुक्त सड़क “निर्देश का असर धरातल पर लगा दिखने,राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, हल्द्वानी द्वारा जॉलीकोट से भीमताल तिराहा) तक पैच वर्क का कार्य  किया शुरू ।

3 दिन से बंद है राज्य सरकारी की सभी वेबसाइट, मुख्यमंत्री धामी ने जतायी नाराजगी, स्टेट डाटा सेंटर, SWAN, एनआईसी, आई.टी.डी.ए से संबंधित सभी अधिकारियों  एवं शासन के उच्च अधिकारियों को तलब किया है।