Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

बहादराबाद(उत्तराखंड)– 9 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर धर्मनगरी हरिद्वार के पतंजलि से उत्तराखंड को योग युक्त और नशा मुक्त बनाकर उत्तराखंड को अध्यात्मिक राजधानी- मुख्यमंत्री धामी

बहादराबाद(उत्तराखंड)–अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 20 हजार लोगों के साथ ढाई घंटे तक मुख्यमंत्री ने धर्मनगरी हरिद्वार के पतंजलि किया बाबा रामदेव के साथ योग  उत्तराखंड को योग युक्त और नशा मुक्त बनाकर उत्तराखंड को अध्यात्मिक राजधानी- मुख्यमंत्री।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज पूरा विश्व योग दिवस मना रहा रहा है धर्मनगरी हरिद्वार के पतंजलि में आज बाबा रामदेव ने उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ योग किया हरिद्वार में जगह-जगह योग अभ्यास के लिए कैंप लगाए गए हैं इस वर्ष योग दिवस की थीम ‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’ यानी ‘एक विश्व-एक परिवार’ के रूप में सभी के कल्याण के लिए योग है योग न केवल मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए बल्कि समग्र कल्याण के लिए भी फायदेमंद है

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा हम उत्तराखंड को योग और अध्यात्म के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे वहीं बाबा रामदेव ने कहा योग युक्त और नशा मुक्त उत्तराखंड बनाना है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पतंजलि योगपीठ में हजारों लोगों के साथ ढाई घंटे मुझे भी योग करने का अवसर मिला है हम उत्तराखंड को योग अध्यात्म और संस्कृति के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे क्योंकि उत्तराखंड भारत ही नहीं पूरे विश्व का अध्यात्मिक केंद्र है आज योग अध्यात्म आयुर्वेद और उद्योग के क्षेत्र में उत्तराखंड बड़ा योगदान दे रहा है।जल्दी उत्तराखंड में ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मिट किया जाएगा जिसमें देश विदेश से लोगों को आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा मुख्यमंत्री का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बाबा रामदेव ने लोगो को नशे के विरुद्ध शपथ दिलवाई है 26 जून को बड़े स्तर पर उत्तराखंड में लोगों को नशे के विरुद्ध जागरूक करने के साथ ही जरूरत पड़ी तो सख्त कानून भी बनाया जाएगा।

समान नागरिकता कानून को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि उत्तराखंड में समान नागरिकता कानून सभी वर्गों को साथ में लेकर बनाया जाएगा भारत के संविधान 44 और भारत का संविधान बनाने वाले लोगों में समान नागरिकता कानून का प्रावधान संविधान में किया हुआ है उसी के अनुरूप ड्राफ्ट बनाने वाली कमेटी ने ढाई लाख से ज्यादा लोगों से वार्ता की है इसमें सभी वर्ग के लोग शामिल है ड्राफ्ट बनने के बाद सबके हित को देखते हुए इसे लागू किया जाएगा।

योग गुरु बाबा रामदेव का कहना है कि अंतररष्ट्रीय योग दिवस पर भारत में 10 करोड से ज्यादा लोगों ने योग किया यूएनओ में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग किया पतंजलि योगपीठ में 20 हजार से ज्यादा लोगों के साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हमारे साथ योग किया उत्तराखंड को योग युक्त और नशा मुक्त बनाकर उत्तराखंड को अध्यात्मिक राजधानी के रूप में विकसित करना है इस संकल्प के साथ आज योग दिवस मनाया गया है जिसमें हर धर्म के लोग शामिल हुए आज योग मय विश्व हो रहा है इससे भारत का गौरव और प्रतिष्ठा बढ़ रही है।

योग गुरू स्वामी बाबा रामदेब ने कार्यक्रम का शुभारम्भ सूक्ष्म व्यायाम से किया। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का उल्लेख करते हुये कहा कि यह इतिहास की पहली घटना है कि प्रधानमंत्री आज शाम को यू0एन0ओ0 के हेडक्वाटर में योग करेंगे। उन्होंने अष्टांग योग-(यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधि) ताड़ासन, सूर्य नमस्कार, योगिंग-जोेंगिंग, भस्त्रिका प्रणायाम, कपालभाती, अनुलोम-विलोम, मण्डूक आसन, पवन मुक्त आसन, शीतली, मकर आसन, भुजंग आसन, शीर्षासन, सर्वांग आसन, चक्रासन आदि का अभ्यास कराते हुये योग के महत्व के साथ-साथ पंतंजलि की विकास यात्रा पर भी विस्तृत प्रकाश डाला।

आचार्य श्री बालकृष्ण ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि योग ने लोगों को रोग मुक्त करने के साथ ही रोजगार के द्वार भी खोले हैं तथा योग रोगों को दूर रखने में सहायक होने के साथ ही विकारों तथा बुराईयों से भी दूर रखता है तथा एक स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में भी सहायक होता है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री, योग गुरू स्वामी रामदेव तथा आचार्य बाल कृष्ण ने कुमाऊंनी रामायण का विमोचन भी किया तथा प्रतिदिन योग करने एवं नशे से दूर रहने का संकल्प भी लिया।
पतंजलि योगपीठ पहुंचने पर मुख्यमंत्री का पुष्पगुच्छ भेंटकर तथा शाल ओढ़ाकर भव्य स्वागत व अभिनन्दन किया गया। ं
इस अवसर पर जिलाधिकारी  धीराज सिंह गर्ब्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  अजय सिंह, मुख्य विकास अधिकारी  प्रतीक जैन, संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की  अभिनव शाह, एसडीएम भगवानपुर  बृजेश तिवारी, एसडीएम लक्सर  विजयनाथ शुक्ल बड़ी संख्या साधू-सन्त, छात्र-छात्रायें आदि उपस्थित थे।
………………….

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love
[democracy id="1"]