Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

मूल निवास 1950 और मजबूत भू कानून- नशे में रोक को लेकर ऋषिकेश में स्वाभिमान महारैली, हजारों की संख्या में उमड़े लोग, महिलाएं पारंपरिक परिधान में आई नजर।

मूल निवास 1950 और मजबूत भू कानून- नशे में रोक को लेकर ऋषिकेश में स्वाभिमान महारैली, हजारों की संख्या में उमड़े लोग, महिलाएं पारंपरिक परिधान में आई नजर।

उत्तराखंड मांगे मूल निवास’ की मांग को लेकर सड़कों पर उतरे लोग, हाथों में तिरंगा व ढोल-दमाऊं पर थिरक कर जताया रोष

 ऋषिकेश में मूल निवास और सख्त भू-कानून की मांग को लेकर हजारों लोगों ने रैली निकाली। रैली में महिलाएं युवा बुजुर्ग सहित हर वर्ग के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। संघर्ष समिति के संयोजक मोहित डिमरी ने कहा कि आज उत्तराखंड में मूल निवासियों को रोजगार संसाधनों में प्राथमिकता नहीं दी जा रही है। उत्तराखंड सरकार को मूल निवास की कट आफ डेट 1950 करनी चाहिए

मूल निवास, भू-कानून समन्वय संघर्ष समिति की ओर से आज ऋषिकेश में स्वाभिमान महारैली निकाली गई।जिसमें हजारों की संख्या में लोग उमड़े, खास बात ये थी कि महिलाएं पारंपरिक परिधान में नजर आईं। इस दाैरान सरकार से मूल निवास, भू-कानून की मांग की। साथ ही प्रदेश में बढ़ते नशे के अपराध को दूर करने की भी मांग की।

महारैली आईडीपीएल से त्रिवेणीघाट तक निकाली गई। समिति संयोजक मोहित डिमरी ने कहा कि समिति लंबे समय से प्रदेश में सशक्त भू-कानून और मूल निवास की मांग कर रही है। सशक्त भू-कानून नहीं होने से उत्तराखंड की शांत वादियां अपराध का अड्डा बन गई हैं।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

मुख्यमंत्री धामी की प्रेसवार्ता, कहा-अगले साल सशक्त भू-कानून लाएगी सरकार,सख्त भू क़ानून की तरफ बड़ा कदम,बजट सत्र में मिल सकता हैं तोहफा,यूसीसी पर कही बड़ी बात।

ऋषिकेश ( उत्तराखंड) : उत्तराखंड में साल 1950 से मूल निवास और सशक्त भू कानून लागू करने की मांग ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया है। इसी के साथ राज्य में नशे की बिक्री पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की मांग की जा रही है। इन्हीं मांगों को लेकर आज ऋषिकेश के आईडीपीएल हॉकी मैदान में हजारों लोग जमा हुए। जिसमें महिलाओं की संख्या बेहद ज्यादा देखने को मिली।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

डीजीपी अभिनव कुमार की दो टूक,अपराधियों के लिए पुलिस का मित्र रूप नहीं अब काल बनकर टूटेगी, उत्तराखंड को अपराध और नशा मुक्त बनाना बताया प्राथमिकता, अपराधों पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए।

उत्तराखंड की पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचीं महिलाएं: खास बात ये है कि ज्यादातर महिलाएं उत्तराखंड की पारंपरिक वेशभूषा में प्रदर्शन और नारेबाजी करती हुई दिखाई दीं। प्रदर्शन के बाद हजारों लोगों ने आईडीपीएल से त्रिवेणी घाट तक स्वाभिमान महारैली निकाली। यहां त्रिवेणी घाट पर लोगों ने पूजा अर्चना के बाद अपनी मांगों के संबंध में लड़ाई जारी रखने का संकल्प लिया। स्वाभिमान महारैली में ऋषिकेश और आसपास के थाना क्षेत्र की पुलिस सुरक्षा के लिए मौजूद रही।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

विदेश में नौकरी की आड़ में थाईलैंड में बेचे उत्तराखंड के 7 नौजवान, धोखाधड़ी करने वाले गैंग के मुख्य आरोपी को बनबसा पुलिस ने गुजरात से दबोचा,खटीमा निवासी आरोपी राहुल उपाध्याय के दुबई भागने की आंशका।

प्रदेश में ड्रग्स माफिया, भू-माफिया, खनन माफिया गोरखधंधे कर रहे हैं। इसलिए उत्तराखंड में भी हिमालयी राज्य हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर सशक्त भू-कानून लागू करने की जरूरत है।इसके अलावा प्रदेश में 1950 मूल निवासी लागू होना चाहिए। साथ ही समय-समय पर मूल और स्थाई निवासी का सर्वेक्षण होना जरूरी है। कहा कि उत्तराखंड की जनता जल्द ही नहीं जागी तो भविष्य में प्रदेश दयनीय स्थिति में पहुंच सकता है। इसके लिए हम सबको मिलकर आवाज उठानी होगी।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

पहाड़ में फेरीवाले से आधार कार्ड मांगना स्थानीय युवक को पड़ा भारी, दरोगा सादिक हुसैन ने युवक को दबंगई से पीटा ,मारपीट का वीडियो वायरल होने पर लोगों ने थाने में किया हंगामा, SSP ने दरोगा को किया लाइन हाजिर।

महारैली में शामिल समाजसेवी कुसुम जोशी ने बताया कि जिन तीन मांगों को लेकर लगातार उत्तराखंड के लोग आवाज बुलंद कर रहे हैं।वो जायज मांगे हैं, जिन पर सरकार ध्यान देने को तैयार नहीं है। इसलिए राज्य के विभिन्न शहरों में अभी तक स्वाभिमान महारैली का आयोजन किया जा चुका है।ऋषिकेश में पहली बार महारैली निकाल कर धामी सरकार को चेताने का काम किया गया है।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

महिला से दुष्कर्म का आरोपी नैनीताल दुग्धसंघ का अध्यक्ष मुकेश बोरा गिरफ्तार,लालकुआं के तत्कालीन कोतवाल दिनेश फर्त्याल ने अपनी टीम के साथ उत्तर प्रदेश के रामपुर क्षेत्र से धर दबोचा।

वहीं, मनोज गुसाईं ने कहा कि साल 1950 से मूल निवास देने की मांग लंबे समय से की जा रही है. इसके अलावा उत्तराखंड के जल-जमीन-जंगलों को बचाने के लिए सशक्त भू कानून बनाने की मांग भी लगातार जारी है।राज्य में लगातार बढ़ रही नशे के प्रवृत्ति से युवा वर्ग बर्बाद हो रहा है। इसलिए नशे के खिलाफ भी यह महारैली आयोजित की गई है। जिसमें सरकार से तीनों मांगों को पूरा करने की मांग की गई है।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

यूपी ब्यूरोक्रेसी की चौंकाने वाली खबर; पावरफुल अफसर रहे पूर्व IAS के घर भीमताल से 50 करोड़ चोरी, न कोई FIR, ना शिकायत- नैनीताल पहुंचे DGP अभिनव कुमार _बोले 50 करोड़ की चर्चाएं बहुत,लेकिन शिकायतकर्ता नहीं।

गैर राजनीतिक रही स्वाभिमान रैली: स्वाभिमान महारैली ऋषिकेश में शामिल अन्य वक्ताओं ने कहा की जरूरत पड़ने पर उग्र आंदोलन भी अपनी मांगों को पूरा करने के लिए किया जाएगा।इन तीन मांगों को लेकर जो भी कार्यक्रम हो रहे हैं, वो सब गैर राजनीतिक हैं। जिसमें कई दलों के लोग आम नागरिक बनकर शामिल हो रहे हैं।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

उत्तराखंड में गंभीर बीमार शिक्षक होंगे अनिवार्य सेवानिवृत्ति, तीन दिन में रिपोर्ट तलब, विभाग में शिक्षकों की हो रही स्क्रूटनी, गलत या फर्जी दावों पर भी नपेंगे शिक्षक।

स्वाभिमान महारैली में रही पुलिस की नजर: वहीं, सीओ संदीप नेगी ने बताया कि महारैली को लेकर आईडीपीएल से त्रिवेणी घाट तक पुलिस मौजूद रही। चप्पे-चप्पे पर असामाजिक तत्वों पर भी पुलिस ने अपनी नजर बनाए रखी। सुरक्षा के साथ महारैली का समापन कराया गया।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

हल्द्वानी हंगामा मामले में एक्शन, भाजयुमो के प्रदेश मंत्री समेत 200 से अधिक लोगों पर संगीन धाराओं में केस दर्ज , नूर मोहम्मद की दुकान में की थी तोड़फोड़ जलाए थे वाहन।

प्रमुख मांगें

1- प्रदेश में मूल निवास की कट ऑफ डेट 1950 घोषित की जाए। इसके आधार पर मूल निवासियों को सरकारी और प्राइवेट नौकरियों, ठेकेदारी, सरकारी योजनाओं सहित तमाम संसाधनों में 90 प्रतिशत हिस्सेदारी दी जाय।

2- प्रदेश में मजबूत भू-कानून लागू हो, जिसके तहत शहरी क्षेत्रों में 200 वर्ग मीटर भूमि खरीदने की सीमा लागू किया जाए तथा इसकी खरीद के लिए 30 वर्ष पहले से उत्तराखंड में रहने की शर्त लागू हो।

3- प्रदेश के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि भूमि खरीदने-बेचने पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगे।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

जल जीवन मिशन योजना में यहां पहाड़ के 22 गांवों तक पानी पहुंचाने में 10 करोड़ के फर्जी भुगतान का आरोप, 1730 मी0 पेयजल लाइन की पड़ताल में  800 मीटर पाइप लाइन मिली गायब,पूर्व में कई इंजीनियर हुए निलंबित।

4- राज्य गठन के बाद से वर्तमान तिथि तक सरकार द्वारा विभिन्न व्यक्तियों, संस्थानों, कंपनियों आदि को बेची गई और दान व लीज पर दी गई भूमि का ब्यौरा सार्वजनिक किया जाए।

5- प्रदेश में किसी भी तरह के उद्योग के लिए जमीन को 10 साल की लीज पर दिया जाय। इसमें भी पचास प्रतिशत हिस्सेदारी स्थानीय लोगों की तय की जय और ऐसे सभी उद्यमों में 90 प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों को दिया जाना सुनिश्चित किया जाए। जिस उद्योग के लिए जमीन दी गई है, उसका समय-समय पर मूल्यांकन किया जाय। इसी आधार पर लीज आगे बढ़ाई जाय।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

 उत्तराखंड- विजिलेंस ने मर्सिडीज में घूमने वाला ग्राम विकास अधिकारी को किया गिरफ्तार, महज 11 साल की नौकरी में करोड़ों का साम्राज्य ,आय से 314 प्रतिशत अधिक मिली संपत्ति ।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एलान किया है कि उनकी सरकार वृहद भू-कानून लाने जा रही है। अगले साल बजट सत्र में कानून का प्रस्ताव लाया जाएगा। लेकिन समिति जल्द से जल्द भू कानून को लागू करने की मांग कर रही है।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

थाना खन्स्यू में ग्रामीण की पिटाई प्रकरण में आरोपियों के खिलाफ एनसीआर हुए दर्ज, आरोपी दरोगा की बर्खास्तगी की मांग, राज्य आंदोलनकारी हरीश पनेरू ने पांच दिन का अल्टीमेटम देकर स्थगित किया धरना प्रदर्शन।

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[democracy id="1"]

एक्शन में डीएम, टैक्सी चलाकर सरकारी अस्पताल पहुचे ,पहचान छिपाकर अस्पताल लाइन में लग कर बनवाया पर्चा, मौके पर नदारद सीएमएस व पाँच डॉक्टरों के वेतन रोकने और प्रतिकूल प्रविष्टि जारी के दिये आदेश।

मुख्यमंत्री धामी के 15 अक्टूबर तक” गड्ढा मुक्त सड़क “निर्देश का असर धरातल पर लगा दिखने,राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, हल्द्वानी द्वारा जॉलीकोट से भीमताल तिराहा) तक पैच वर्क का कार्य  किया शुरू ।

3 दिन से बंद है राज्य सरकारी की सभी वेबसाइट, मुख्यमंत्री धामी ने जतायी नाराजगी, स्टेट डाटा सेंटर, SWAN, एनआईसी, आई.टी.डी.ए से संबंधित सभी अधिकारियों  एवं शासन के उच्च अधिकारियों को तलब किया है।