Traffictail

खटीमा की छात्रा अर्शदीप अंतरराष्ट्रीय पटल पर, बाल वैज्ञानिक अर्शदीप कौर इंस्पायर अवार्ड मानक के अंतर्गत सकुरा साइंस एक्सचेंज प्रोग्राम 2024 के लिए पहुची जापान।

खटीमा की छात्रा अर्शदीप अंतरराष्ट्रीय पटल पर, बाल वैज्ञानिक अर्शदीप कौर इंस्पायर अवार्ड मानक के अंतर्गत सकुरा साइंस एक्सचेंज प्रोग्राम 2024 के लिए पहुची जापान।

एक बेहतर आइडिया विद्यार्थियों की जिंदगी बदल सकता है। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत विद्यार्थियों को जहां नकद पुरस्कार मिलता है।वहीं विद्यार्थी को जापान की यात्रा का अवसर भी मिला। इंस्पायर अवार्ड मानक के अंतर्गत सकुरा साइंस एक्सचेंज प्रोग्राम 2024 के लिए राजीव गांधी नवोदय विद्यालय खटीमा, ऊधम सिंह नगर की बाल वैज्ञानिक अर्शदीप कौर जापान पहुच गयी है।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

आदि कैलाश का चौथा यात्री दल आज टनकपुर से होगा रवाना ,पहली बार मां पूर्णागिरि के प्रमुख पड़ाव क्षेत्र टनकपुर से भी आदि कैलाश की यात्रा होगी शुरू।👉👇ये हैं यात्रा के पड़ाव।

जानकारी देते हुए निर्मल कुमार न्योलिया, राजीव गांधी नवोदय विद्यालय, खटीमा बताया कि यह अभिनव साइंस एक्सचेंज प्रोग्राम जापान साइंस एंड टेक्नोलॉजी (JST) एजेंसी द्वारा एशिया के स्कूली छात्रों के साथ नवोन्मेषी विचार साझा करने के लिए एक सप्ताह का अल्पकालिक आमंत्रण है। जिसे जापान सरकार द्वारा 2014 में शुरू किया गया था।कार्यक्रम का उद्देश्य नवाचार को बढ़ावा देना, इन देशों और क्षेत्रों में बच्चों में गहनता से विज्ञान और प्रौद्योगिकी का ज्ञान और विचारों के सक्रिय आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करने तथा महत्वाकांक्षी युवा वैज्ञानिकों का पोषण करने के लिए बहु-पक्षीय वातावरण तैयार करना है।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

नगर निकाय चुनाव में अभी और लगेगा समय ,प्रदेश के नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों में बढ़ सकता है प्रशासकों का कार्यकाल

अर्शदीप उत्तराखंड की चौथी बाल वैज्ञानिक तथा प्रथम बालिका हैं जो विज्ञान शिक्षक निर्मल कुमार न्योलिया के मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम के लिए चयनित हुई हैं, वह देश भर के 22 बच्चों के साथ 19 से 24 मई, 2024 तक जापान में विभिन्न वैज्ञानिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

मुख्यमंत्री धामी ने चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा की,चारधाम यात्रा की लगातार मॉनिटरिंग करें अधिकारी ,रजिस्ट्रेशन के अनुसार ही श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा की दें अनुमति- सीएम

जापान रवाना होने से पहले टेक्नोलॉजी भवन नई दिल्ली में दिनांक 18 मई को ओरिएंटेशन कार्यशाला का आयोजन विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्रालय द्वारा किया गया जिसमें प्रतिभागियों को जापान साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रतिनिधि, ज्वाइंट सेक्रेटरी विज्ञान प्रोद्योगिकी ए धनलक्ष्मी, इंस्पायर प्रोग्राम हेड डॉ नमिता गुप्ता, भारतीय टीम प्रभारी डॉ राजशेखर तथा देवेंद्र तिवारी की उपस्थिति में साइंस एक्सचेंज प्रोग्राम की बारीकियों से रूबरू कराया गया। भारत के अलावा अलावा ब्रूनेई, कोरिया, किर्गीस्तान और थाईलैंड से चयनित 51 बच्चे भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

खटीमा- महिला प्रधानाध्यापिका ने विद्यालय परिसर से बगैर अनुमति के लाखों के कटवाये,जिला शिक्षा अधिकारी (प्राथमिक शिक्षा) हरेंद्र मिश्रा ने प्रधानाध्यापिका को किया निलंबित।

एशिया के यह चुनिंदा बाल वैज्ञानिक जापान में 6 दिनों तक जापान की एडवांस साइंस व तकनीकी को समझने के लिए टोक्यो विश्वविद्यालय के होंगो कैंपस, जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JEXTA), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड इंडस्ट्रियल साइंस एंड टेक्नोलॉजी तथा सोपिया विश्विद्यालय की प्रयोगशालाओं में उन्नत वैज्ञानिक विधियों से अवगत होंगे तथा उनके वैज्ञानिकों से मिलेंगें। जापान के स्कूल कैसे होते हैं यह जानने के लिए उरावा गर्ल्स अपर सैकंडरी स्कूल पहुंचेंगे, नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर कज़िटा का स्पेशल लेक्चर सुनेंगे, द नेशनल म्यूजियम ऑफ इमर्जिंग साइंस एंड इनोवेशन का भ्रमण करेंगे और भविष्य में जापान में पढ़ने तथा शोध के अवसरों से जुड़े कार्यक्रमों का हिस्सा बनेंगे।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

हाईकोर्ट को गढ़वाल में शिफ्ट की सुगबुगाहट पर खटीमा के विभिन्न संगठनों के विभिन्न लोगो ने एकत्र होकर एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री धामी को एक ज्ञापन भेजा गया।

अर्शदीप की इस उपलब्धि पर शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत, शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी, माध्यमिक शिक्षा निदेशक महावीर सिंह विष्ट, अपर निदेशक डॉ मुकुल कुमार सती, नोडल अधिकारी बंदना गर्ब्याल राज्य समन्वयक इंस्पायर अवार्ड मानक डॉ अवनीश उनियाल तथा विद्यालय प्राचार्य प्रमोद कुमार पांडेय,राजीव गांधी नवोदय विद्यालय खटीमा के विज्ञान शिक्षक निर्मल कुमार न्योलिया द्वारा खुशी जाहिर करते हुए शुभकामनाएं संदेश प्रेषित किए हैं।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

ऋषिकेश- लौट रहे थे घर..गंगा में नहाने उतरा बेटा डूबा,डूब रहे बेटे को बचाने उतरा पिता भी गंगा में बह गया_तलाश में जुटी एसडीआरएफ।

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[democracy id="1"]