Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

टनकपुर-अंतरराज्यीय रोडवेज बस टर्मिनल, डिपो वर्कशॉप बिल्डिंग का मुख्यमंत्री धामी ने किया भूमि पूजन,18 माह में होगा लोकार्पणटनकपुर क्षेत्र के महत्वपूर्ण योजनाओं की दी सौगात।

टनकपुर-अंतरराज्यीय रोडवेज बस टर्मिनल, डिपो वर्कशॉप बिल्डिंग का  मुख्यमंत्री धामी ने किया भूमि पूजन 18 माह में होगा लोकार्पण।टनकपुर क्षेत्र के महत्वपूर्ण योजनाओं की दी सौगात।

चम्पावत को आदर्श जनपद बनाये जाने की ओर अग्रसर, जुड़ा एक और महत्वपूर्ण ऐतिहासिक पन्ना

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा अपनी आदर्श जनपद की परिकल्पना को चरितार्थ किए जाने हेतु लगातार उठाये जा रहे हैं ऐतिहासिक कदम।

चम्पावत को आदर्श जनपद की अपनी परिकल्पना को साकार किये जाने के पथ में मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह जी द्वारा लगातार ऐतिहासिक कदम उठाए जाने के साथ ही विकास के नए नए अध्याय जुड़ते जा रहे हैं। इसी के क्रम में रविवार को जनपद के टनकपुर नगर में 5590.70 लाख की लागत से बनने वाले रोडवेज बस टर्मिनल, डिपो वर्कशॉप बिल्डिंग, रीजनल वर्कशॉप बिल्डिंग एवं टायर शॉप के निर्माण कार्य के लिए प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के मुख्यातिथ्य में तथा लोकसभा सांसद  अजय टम्टा के विशिष्ठ आतिथ्य में भूमि पूजन किया गया। इसके अंतर्गत जनपद के टनकपुर शहर में बनने वाले बस टर्मिनल को आधुनिक सुविधाओं से लैस बनाया जाएगा।

जिसमें बस टर्मिनल, बस डिपो अंतर्गत 100 व्यक्तियों का क्षमतायुक्त वातानुकूलित प्रतीक्षालय, 100 व्यक्तियों की बैठक क्षमता युक्त फूड कोर्ट, 170 वाहन क्षमता युक्त कार पार्किंग, 20 बेडेड पुरुष एवं महिला डॉरमेट्री, 12 बसों हेतु बोर्डिंग प्लेटफार्म, 24 बसों हेतु बस पार्किंग, 7 बसों हेतु इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग युक्त पार्किंग सुविधा, 20 बसों हेतु वर्कशॉप सुविधा, शॉपिंग स्टोर, रेस्टोरेंट्स, डिस्पेंसरी, एवं क्लॉथ रूम सुविधा, पुरुष एवं महिला सार्वजनिक शौचालय बनाया जाएगा। जनपद आदर्श तभी बनेगा जब जनपद प्रत्येक सुविधाओं से लैस रहेगा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हमें आधुनिक सुसज्जित बस अड्डे के निर्माण को प्राथमिकता देनी होगी तभी बाहर से आने वाले पर्यटकों व यात्रियों को यात्रा करने में सुगमता होगी। यह बात माननीय मुख्यमंत्री धामी द्वारा रविवार को जनपद के टनकपुर में बस टर्मिनल, डिपो वर्कशॉप बिल्डिंग, रीजनल वर्कशॉप बिल्डिंग एवं टायर शॉप के निर्माण कार्य के भूमि पूजन कार्यक्रम के अवसर पर जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि मां पूर्णागिरी के आशीर्वाद तथा आप सभी के सहयोग के साथ ही सौभाग्य से मुझे भूमि पूजन का कार्य करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि आम यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा की टनकपुर का यह बस अड्डा उत्तराखंड का एक मॉडल बस अड्डा बनेगा और आज भूमि पूजन हुआ है और 2025 तक इस कार्य को पूरा कर लोकार्पण भी किया जाए और इससे लोगों को अनेक सुविधाएं मिलने लगेगी साथ ही लोगों को रोजगार भी मिलेगा। आईएसबीटी बनने से रोजगार के साधन भी बढ़ने के साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा मां पूर्णागिरी का मेला साल भर चले इसके लिए राज्य सरकार पूर्ण प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए जो भी कठोर से कठोर निर्णय लेने होंगे उन्हें लिए जाएंगे। सरकार द्वारा सख्त नकल कानून बनाया गया और उसी का परिणाम है कि आज परीक्षाएं पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न हो रही हैं और जो बच्चों की मेहनत रंग ला रही है और बच्चो को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा की जिन लोगों द्वारा जमीनों में कब्जा किया गया था उन्हें हटाया गया प्रदेश में समान नागरिक संहिता कानून लागू करने हेतु टीम गठित की जा चुकी है और शीघ्र ही ड्राफ्ट तैयार कर मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन विकास कार्यों का शिलान्यास किया जा रहा है उनका लोकार्पण भी लगातार किया जा रहा है। और कार्य धरातल पर दिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक विकास पहुंचाने के लिए कटिबंध, समर्पित हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हरएक व्यक्ति के जीवन को आगे बढ़ाने हेतु उनके हित में सरकार एक से बढ़कर एक निर्णय ले रही है और उसमें एक पल भी पीछे नहीं हट रही है। उन्होंने कहा कि विकल्प रहित संकल्प जो लिया गया है उसी आधार पर कार्य किया जा रहा है और सभी के सहयोग तथा समर्थन से उत्तराखंड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने मन की बात कार्यक्रम में गुजरात के सूरत शहर में लोगों द्वारा आपस में एक संस्था बनाकर सफाई अभियान का जिक्र किया। इसी तर्ज पर हमें अपने टनकपुर, बनबसा शहर में भी सफाई अभियान चलाकर स्वच्छ करना है। सभी मिलकर एक छोटी सी शुरुआत करें। जिसमें सबसे पहले हम शारदा घाट साफ करेंगे फिर बस अड्डा साफ करेंगे और ऐसे ही यह स्वच्छता अभियान चलाते हुए हम अपने पूरे टनकपुर, बनबसा शहर को स्वच्छ व साफ बनाएंगे ताकि स्वच्छता में यह शहर पूरे देश में एक आदर्श शहर बनकर उभरे। यहाँ आने वाले प्रत्येक पर्यटक व यात्री को यहां की साफ सफाई देख कर बार बार आने का मन करे।

इस अवसर माननीय मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के विकास के लिए विभिन्न घोषणा की जिसमें,

टनकपुर एवं बनबसा के ग्रामीण क्षेत्रों में 10-10 किलोमीटर आंतरिक मार्गों का निर्माण कार्य प्रस्तावित किया जाएगा

सीएसआर फंड के अंतर्गत टनकपुर एवं बनबसा के शहरी क्षेत्र के सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वाई-फाई स्थापित किया जाएगा
महात्मा गांधी जूनियर विद्यालय टनकपुर का उच्चीकरण किया जाएगा

पूर्णागिरि के ठुलीगाड़ जमरानी सैलागढ़ में एक पार्किंग का निर्माण किया जाएगा

टनकपुर से देहरादून के लिए वोल्वो बस का संचालन किया जाएगा इसके अतिरिक्त टनकपुर में निकट भविष्य में बिजली के 132 केवी का सब स्टेशन बनाया जाएगा

चंपावत: मुख्यमंत्री ने टनकपुर में किया अंतरराष्ट्रीय बस टर्मिनल का शिलान्यास।

इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री ने एनआरएलएम (राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन) के अंतर्गत मां सरस्वती स्वयं सहायता समूह आमबाग, मां पूर्णिगिरि स्वयं सहायता समूह आमबाग, जय गणेशाय स्वयं सहायता समूह उचौलीगोठ, रिद्धि-सिद्धि स्वयं सहायता समूह उचौलीगोठ को 01-01 लाख के तथा जय पूर्णागिरी स्वयं सहायता समूह थ्वालखेड़ा को 03 लाख के सीसीएल चैक वितरित किए। वही प्रधानमंत्री आवास-ग्रामीण योजनान्तर्गत माया महर पत्नी नाथ सिंह महर निवासी थ्वालखेड़ा, कौशल्या देवी पत्नी राजेंद्र सिंह निवासी गेंडाखाली, लीला देवी पत्नी नरेंद्र सिंह निवासी आमबाग, हेमा जोशी पत्नी राजेंद्र सिंह निवासी आमबाग को आवास किश्त के चैक वितरित किए।

उत्तरकाशी सिलक्यारा टनल में फंसे श्रमिक पुष्कर सिंह ऐरी के टनकपुर चंपावत स्थित आवास पहुंचकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उनके परिवार से मुलाकात की ।उन्होंने परिवार को आश्वासन दिलाया है कि जल्द से जल्द उनका बेटा टनल से सुरक्षित निकाल लिया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने उन्हें श्रमिकों को बाहर निकालने हेतु केंद्रीय एजेंसी एवं प्रदेश प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी भी दी । आपको बता दे की रेस्क्यू ऑपरेशन को 15 दिन बीत चुके हैं ऐसे में सीएम धामी श्रमिकों के परिजनों का हौसला बढ़ाने का काम कर रहे हैं। वहीं सीएम धामी के निर्देश पर उत्तरकाशी सिल्कयारा पहुंचे परिजनों की रहने, खाने और मूलभूत सुविधाओं का खर्चा भी प्रशासन द्वारा उठाया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री धामी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। मन की बात कार्यक्रम में  प्रधानमंत्री जी द्वारा लोकल फ़ॉर लोकल, संविधान निर्माण में महिलाओं की भागीदारी व 26 नवंबर का जिक्र किया। मन की बात कार्यक्रम के 107 वें एपिसोड में  प्रधानमंत्री जी कहा कि उनके द्वारा वोकल फॉर लोकल की अपील की गयी थी और बीते कुछ दिनों में त्यौहारों में वोकल फॉर लोकल अभियान समृद्ध भारत के द्वार खोल रहा है। इससे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिल रही है। इसके अलावा उन्होंने सभी देशवासियों को भारतीय संविधान दिवस की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारतीय संविधान निर्माण में महिलाओं की भागीदारी बहुत ही महत्वपूर्ण थी। संविधान से ही महिलाओं को वोटिंग का अधिकार मिला। संविधान निर्माताओं की उसी दूरदृष्टि का पालन करते हुए भारत की संसद ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम को पास किया है और यह हमारे लोकतंत्र की संकल्प शक्ति का उदाहरण है। मन की बात कार्यक्रम में मुंबई हमले में अपना जीवन गंवाने वाले सभी लोगों को  प्रधानमंत्री जी द्वारा श्रद्धांजलि दी गयी। श्री मोदी ने कहा कि आज 26 नवंबर है और आज ही के दिन देश पर सबसे जघन्य आतंकी हमला हुआ था। आतंकियों ने मुंबई और पूरे देश को थर्रा कर रख दिया था। लेकिन ये भारत का सामर्थ्य है कि हम उस हमले से उबरे और अब पूरे हौंसले से आतंक को कुचल रहे हैं।

इस अवसर पर माननीय सांसद लोकसभा अजय टम्टा, हेमराज सिंह बिष्ट “बजरंगी”भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रमेश चंद्र जोशी, प्रदेश मंत्री विकास शर्मा,  हेमा जोशी, गोविंद सामन्त ,नगर पालिका अध्यक्ष टनकपुर विपिन कुमार, बनबसा रेनू अग्रवाल, जिला महामंत्री भाजपा मुकेश कलखुडिया, पूरन मेहरा, मंडल अध्यक्ष भाजपा तुलसी कुंवर, विधायक प्रतिनिधि दीपक रजवार के अतिरिक्त सचिव पेयजल एवं परिवहन विभाग उत्तराखंड शासन अरविंद सिंह ह्यांकी, जिलाधिकारी नवनीत पांडे, प्रबंध निदेशक उत्तराखंड परिवहन निगम आनंद श्रीवास्तव,एस पी देवेंद्र पींचा, मुख्य महाप्रबंधक सीएनडीएस कपिल सिंह सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक अधिकारी एवं आम जनता मौजूद रही।

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[democracy id="1"]

घोड़ाखाल सैनिक विद्यालय के वार्षिक समारोह को मुख्यमंत्री धामी ने किया वर्चुअल संबोधित, विद्यालय में सिंथेटिक ट्रैक युक्त स्टेडियम और कृत्रिम घास युक्त फुटबॉल मैदान बनाने की 2 घोषणाएं।

शर्मनाक-खटीमा में पंडित जी को ब्लैकमेल करने के आरोपी यूट्यूबर दंपति भेजे गए जेल,सूत्रों की माने तो कई हाई प्रोफाइल लोग हुए हैं शिकार,नेता उद्योगपति से लेकर बैंक कर्मियों की शहर में चर्चायें आम,ये था पूरा मामला।