Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

वनाग्नि पर रोकने के लिए सचिवों को दी जिम्मेदारी, मुख्यमंत्री धामी ने दिये सख्त निर्देश, लापरवाही बरतने पर वन विभाग के 10 कर्मिकों को किया निलंबित।

वनाग्नि पर रोकने के लिए सचिवों को दी जिम्मेदारी, मुख्यमंत्री धामी ने दिये सख्त निर्देश, लापरवाही बरतने पर वन विभाग के 10 कर्मिकों को किया निलंबित।

 

वनाग्नि पर रोक के लिए सचिवों को दी जाएगी जिम्मेदारी, सीएम ने दिए निर्देश

लापरवाही बरतने पर वन विभाग के 10 कार्मिकों को निलंबित किया

आग लगाने में संलिप्त तत्वों पर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में वनाग्नि, पेयजल, मानसून सीजन के साथ ही चार धाम की तैयारियों की समीक्षा की।


मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सचिवालय में वनाग्नि को रोकने के लिए की जा रही कार्यवाही और आगामी मानसून सीजन के दृष्टिगत तैयारियों की समीक्षा की। वनाग्नि को रोकने और जन जागरूकता के लिए मुख्यमंत्री फायर लाईन बनाने की कार्यवाही में प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने कहा कि इसमें जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये वनाग्नि पर पूर्णतः रोकने के लिए सभी सचिव को अलग-अलग जिलों की जिम्मेदारी दी जाय। सभी सचिव संबंधित जनपदों में जाकर वनाग्नि से प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण करें और वनाग्नि को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठायें।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

चलती ट्रेन में चढ़ते हुए गिरा यात्री, महिला कॉस्टेबल ने साहस दिखा बचाई जान, मौत के मुंह से कैसे बचा ये शख़्स।👉👇 देखिये सीसीटीवी मे कैद हुआ खौफनाक मंजर

वनों से पिरूल एकत्रीकरण के लिए प्रभावी योजना बनाई जाय

मुख्यमंत्री के निर्देश पर वनाग्नि को रोकने में लापरवाही बरतने वाले वन विभाग के 10 कार्मिकों को निलंबित किया गया है। अन्य कुछ कार्मिकों पर भी अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वनाग्नि पर प्रभावी रोकथाम के लिए जन सहयोग लिया जाए। जंगलों में आग लगाने की घटनाओं में जो भी लिप्त पाये जा रहे हैं, उन पर नियमानुसार कठोर कार्रवाई की जाय। वनाग्नि को रोकने के लिए रिस्पांस टाईम कम से कम किया जाय। मुख्यमंत्री ने कहा कि वनों से पिरूल एकत्रीकरण के लिए प्रभावी योजना बनाई जाय। पिरूल संग्रहण केन्द्र बनाए जाएं। इसमें सहकारिता विभाग का भी सहयोग लिया जाए। पिरूल एकत्रीकरण के लिए दी जाने वाली धनराशि को बढाई जाय।    वन विभाग ने जंगल की आग पर काबू पाने में लापरवाही बरतने पर 17 कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। 17 कर्मचारियों में से 11 को निलंबित कर दिया गया है।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

मृत व्यक्ति को जिंदा दिखा फर्जी दस्तावेज तैयार कर” विधायक ” को बेच दी करोड़ो की जमीन, धोखाधड़ी करने वाले शातिर अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

मानसून से पूर्व सभी तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाए

आगामी मानसून सीजन की तैयारियों के संबंध में बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि मानसून से पहले नालियों की सफाई, ड्रेजिंग और चैनलाईजेशन की कार्यवाही पूर्ण की जाय। नदी किनारे सुरक्षा दीवारों के निर्माण और मरम्मत के कार्य समय पर पूर्ण किये जाएं। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी पुराने ब्रिजों का सेफ्टी ऑडिट किया जाए। वर्षाकाल के दृष्टिगत संवेदनशील क्षेत्रों में वैली ब्रिज की पूर्ण व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी डैम की गहराई और क्षेत्रफल की वर्तमान स्थिति जानने के लिए संबंधित विभागों की एक कोर्डिनेशन कमेटी बनाई जाए। यह भी आंकलन किया जाय कि डैम के बनने से वर्तमान समय तक डैम की गहराई और क्षेत्रफल की स्थिति क्या है।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

उत्तराखंड घूमने आया आठ लोगों का ग्रुप,नहाते समय तेज बहाव की चपेट आये युवक-युवती गंगा में डूबे, एसडीआरएफ ने चलाया सर्च अभियान। 

प्रो एक्टिव एप्रोच से काम करें अधिकारी

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि मानसून सीजन शुरू होने से पहले डेंगू, मलेरिया और अन्य जल जनित रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता के साथ ही पूरी तैयारी की जाए। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाय। आपदा के दृष्टिगत स्वास्थ्य विभाग की रैपिड एक्शन टीम तैयार रखी जाय। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की समस्याओं के समाधान के लिए प्रो-एक्टिव एप्रोच के साथ कार्य करें। पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। स्वच्छ पेयजल के लिए पर्याप्त वैकल्पिक व्यवस्थाएं रखी जाय। जहां पेयजल की समस्या है वहाँ टैंकर और खच्चर से पीने के पानी की आपूर्ति की जाये । इसके लिए सभी कार्यदायी संस्थाएं समन्वय के साथ कार्य करें।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

बरात में डीजे को लेकर दूल्हा और दुल्हन पक्ष के लोग भिड़े, दूल्हा सहित 14 लोग घायल, दुल्हन ने शादी से किया इनकार,बिना दुल्हन के बैरंग लौटा वर पक्ष।

चारधाम यात्रियों को मौसम अलर्ट की व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि राज्य में चारधाम यात्रा के दृष्टिगत भी सभी व्यवस्थाएं सुचारू रखी जाए। यह सुनिश्चित किया जाय कि मौसम की जानकारी से संबंधित अलर्ट एसएमएस के माध्यम से लोगों को मिले। चारधाम और मौसम से संबंधित अन्य सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए सूचना तंत्र को मजबूत बनाया जाए। श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत सभी विभाग अपने स्तर पर बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। जन सुविधा को ध्यान में रखते हुए आधुनिक तकनीकि का अधिकतम इस्तेमाल किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा के दृष्टिगत संवदनशील स्थलों और चारधाम यात्रा मार्गों पर जेसीबी की पर्याप्त व्यवस्था की जाय।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

उत्तराखंड में फिर सामने आया लव जिहाद का मामला,राहुल बनकर युवती को प्रेमजाल में फंसाने वाला अफजल गिरफ्तार।पुलिस ने उत्तराखंड धर्म स्वतंत्रता अधिनियम और पॉक्सो के तहत मुकदमा किया दर्ज।

बैठक में उपाध्यक्ष अवस्थापना अनुश्रवण परिषद  विश्वास डाबर, मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव  आनंद बर्धन, प्रमुख सचिव  आर.के सुधांशु, प्रमुख वन संरक्षक डॉ. धनंजय मोहन, सचिव  आर. मीनाक्षी सुंदरम,  शैलेश बगोली,  अरविंद सिंह ह्यांकी,  रंजीत सिन्हा,  दिलीप जावलकर,  विनय शंकर पाण्डेय, डॉ. आर. राजेश कुमार, एडीजी  ए.पी अंशुमान, महानिदेशक सूचना  बंशीधर तिवारी, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष एवं वर्चुअल माध्यम से सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।

यह ख़बर भी पढ़िये।👉👇🙏💐

रील बनाने का शौक पड़ा महंगा- रेलवे ट्रैक पर Reel बना रही थी छात्रा ,अचानक आ गई ट्रेन और टुकड़ों में बट गया शरीर,साथ में  मौजूद अन्य दोनों छात्र बाल बाल बचे।

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[democracy id="1"]

एक्शन में डीएम, टैक्सी चलाकर सरकारी अस्पताल पहुचे ,पहचान छिपाकर अस्पताल लाइन में लग कर बनवाया पर्चा, मौके पर नदारद सीएमएस व पाँच डॉक्टरों के वेतन रोकने और प्रतिकूल प्रविष्टि जारी के दिये आदेश।

मुख्यमंत्री धामी के 15 अक्टूबर तक” गड्ढा मुक्त सड़क “निर्देश का असर धरातल पर लगा दिखने,राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, हल्द्वानी द्वारा जॉलीकोट से भीमताल तिराहा) तक पैच वर्क का कार्य  किया शुरू ।

3 दिन से बंद है राज्य सरकारी की सभी वेबसाइट, मुख्यमंत्री धामी ने जतायी नाराजगी, स्टेट डाटा सेंटर, SWAN, एनआईसी, आई.टी.डी.ए से संबंधित सभी अधिकारियों  एवं शासन के उच्च अधिकारियों को तलब किया है।