Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

राज्यपाल ले. जनरल गुरमीत सिंह ने पंतनगर- विश्वविद्यालय में 114 वें अखिल भारतीय किसान मेले एवं कृषि उद्योग प्रदर्षनी का किया उदघाटन।

राज्यपाल ले. जनरल गुरमीत सिंह ने पंतनगर- विश्वविद्यालय में 114 वें अखिल भारतीय किसान मेले एवं कृषि उद्योग प्रदर्षनी का किया उदघाटन।

पंतनगर- विश्वविद्यालय के 114वें अखिल भारतीय किसान मेले एवं कृषि उद्योग प्रदर्षनी का उदघाटन आज मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित महामहिम राज्यपाल उत्तराखण्ड ले. जनरल गुरमीत सिंह द्वारा फीता काटकर किया गया। उदघाटन सत्र में कुलपति, डा. मनमोहन सिंह चैहान; किसान आयोग के उपाध्यक्ष श्री राजपाल सिंह, किच्छा विधायक श्री तिलक राज बहेड़, निदेषक प्रसार षिक्षा, डा. जे.पी. जायसवाल; निदेषक शोध, डा. ए.एस. नैन, उपस्थित रहे। मेले के उद्घाटन के पश्चात कुलपति, डा. मनमोहन सिंह चैहान द्वारा महामहिम राज्यपाल को मेले में लगी उद्यान प्रदर्षनी तथा विष्वविद्यालय द्वारा लगी विभिन्न प्रदर्षनियों के स्टालों का अवलोकन कराया गया। मुख्य उद्घाटन समारोह गांधी हाल सभागार में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता निदेषक प्रसार षिक्षा, डा. जे.पी. जायसवाल द्वारा की गयी।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

धान क्रय केंद्रों व कच्चा आढ़ती में किसानों की धान की फसल की तौल न होने से भड़के भाकियू पदाधिकारियों एवं किसानों ने मंडी परिसर में किया प्रदर्शन।

मुख्य अतिथि महामहिम राज्यपाल ले. जनरल गुरमीत सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि विष्वविद्यालय में आयोजित किसान मेले में आकर बड़ा हर्ष हुआ, जिसमें विद्यार्थियों द्वारा माॅडल के माध्यम से कृषि तकनीकों, ए.आई., जलवायु तकनीक के नवाचार को प्रस्तुत किया है जोकि एक प्रसंषनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि हमें एकजुटता के साथ मिलकर आगे बढ़ना चाहिए। आज हर्ष का दिन इसलिए भी है कि विष्वविद्यालय में किसानों एवं वैज्ञानिकों को उनके उत्कृष्ट तकनीकों के लिए सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि बीज के उत्पादन में क्रांति लाने की आवष्यकता है। किसान मेले में उत्तराखण्ड की स्वयं सहायता महिलाओं द्वारा पैकिंग की गुणवत्ता बहुत ही अच्छे ढंग से की गयी है जोकि एक सराहनीय कार्य है।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

राष्ट्रीय फलक पर राजीव नवोदय की छात्रा अर्शदीप ने किया खटीमा का नाम रौशन, विज्ञान शिक्षक निर्मल न्योलिया के मार्गदर्शन में विकसित किया  प्रोटोटाइप ‘इंप्रूव्ड ड्रम फॉर स्टोरिंग ग्रेन एट’।

उन्होंने आने वाला समय महिलाओं और बेटियों का बताया। खाद्य के क्षेत्र में विष्वविद्यालय की भूमिका रही है। विष्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने नवाचार, नयी प्रजातियों, तकनीकों कोे किसानों तक मुहैय्या कराया है जिससे किसान उन तकनीकों को उपयोग में लाकर अपनी आय में वृद्वि कर रहें है। उन्होंने कहा कि विष्वविद्यालय पूर्व में आईसीएआर द्वारा तीन बार सरदार बल्लभ भाई उत्कृष्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है और आषा करता हूँ कि अगले साल यह अवार्ड पुनः प्राप्त हो।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

पिथौरागढ़ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज उत्तराखण्ड दौरे का मिनट टू मिनट कार्यक्रम, पिथौरागढ़ में करेंगे 4200 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण।

उन्होंने विष्वविद्यालय के वैज्ञानिकों को चुनौती दी की 100 कि.ग्रा. से अधिक का सीताफल विश्वविद्यालय में उगाया जाये। प्रधानमंत्री की मुहिम अन्तर्राष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष 2023 को 72 देषों में श्रीअन्न के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होने मिलेट को प्रभुु के भोजन का आशीर्वाद बताया। उन्होंने कहा कि मोटे अनाज में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है जिससे हमारा शरीर रोगमुक्त हो जाता है। उन्होंने बीज के क्षेत्र में क्रांति लाने की आवष्यकता पर बल दिया तथा नवीनतम तकनीकों को किसानो तक पहुंचाने का आह्वान किया।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

चावल घोटाले का जिन्न फिर आया बाहर-उत्तराखण्ड खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा चावल खरीद में 600 करोड़ का चावल खरीद घोटाला में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से तीन हफ्ते में मांगा जवाब।

किसान आयोग के उपाध्यक्ष राजपाल सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय में शोध की आवष्यकता है क्योंकि आने वाले समय में पानी की किल्लत होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि जिस तरह मृदा में रासायनिक उर्वरक, यूरिया आदि का उपयोग हो रहा है जिससे पानी का स्तर घटता जा रहा है। उन्होंने कहा कि लघु उद्योग एवं कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने की बात कही।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

छोटे-मझले काश्तकार अपना धान बिचौलियों के हाथों बेचने को हैं मजबूर। प्रशासन और बिचौलियों की सांठगांठ के चलते किसानों को नहीं मिल पा रहा है उचित दाम- यशपाल आर्य

कार्यक्रम में कुलपति डा. मनमोहन सिंह चैहान ने कहा कि 114वें किसान मेले में अब तक 450 स्टाल लगाये जा चुके है और रू. 36 लाख की आय हुई है जोकि अब तक का रिकार्ड है। देष में 33 करोड टन अनाज पैदा हो रहा है जो देष की 140 करोड की जनसंख्या का पेट भर रहा है। यह सब वैज्ञानिकों एवं किसानों के सहयोग से हो पाया है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष दलहन में विष्वविद्यालय में 7 प्रजातियां विकसित की गयी हैं, जो कुल मिलाकर अब तक विभिन्न फसलों की 252 प्रजातियां विकसित हुई हैं। उन्होंने वैज्ञानिकों से आह्वान किया कि नवीन तकनीकों को विकसित करने की आवष्यकता है। उन्होंने सभी से सहयोग करने का आह्वान किया।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

प्रतिष्ठित दृष्टिबाधित संस्था महासचिव पर दिव्यांग बालिग छात्राओं के यौन शोषण के आरोप, नैब संचालक आरोपी धानिक को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

उद्घाटन सत्र के प्रारम्भ में निदेषक प्रसार षिक्षा डा. जे.पी. जायसवाल ने सभी आगन्तुकों का स्वागत किया एवं मेले के विषय में जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में विष्वविद्यालय के निदेषक शोध डा. ए.एस. नैन ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मंचासीन अतिथियों द्वारा विभिन्न कृषि साहित्यों का विमोचन किया गया तथा उत्तराखण्ड के विभिन्न जिलों के कृषि विज्ञान केन्द्र के माध्यम से चयनित 9 कृषकों और विभिन्न फसलों की प्रजातियों को विकसित करने वाले वैज्ञानिकों को भी सम्मानित किया गया। गांधी हाल में किच्छा विधायक श्री तिलक राज बहेड, जिलाधिकारी ऊधमसिंह नगर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जिला विकास अधिकारी, एसडीएम, अधिष्ठाता, निदेषकगण, संकाय सदस्य, किसान, विद्यार्थी, वैज्ञानिक, षिक्षक, अधिकारी, विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधि एवं अन्य आगंतुक उपस्थित थे। मेले में उत्तराखण्ड के विभिन्न जनपदों के साथ-साथ अन्य प्रदेषों तथा नेपाल के किसान भी उपस्थित थे।

यह खबर भी पढ़िये।????????????????

नाबालिग किशोरी को शादी का झांसा देकर किया दुष्कर्म।एसएसपी के आदेश पर आरोपी के खिलाफ पॉक्सो सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज।

 

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[democracy id="1"]

उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को 10 फीसदी क्षैतिज आरक्षण देने सम्बन्धी विधेयक को हाईकोर्ट में दी गई चुनौती । हाईकोर्ट ने 6 हफ्ते में मांगा सरकार से जबाव,विधेयक को चुनौती देती जनहित याचिका पर सुनवाई।

जल जीवन मिशन योजना में यहां पहाड़ के 22 गांवों तक पानी पहुंचाने में 10 करोड़ के फर्जी भुगतान का आरोप, 1730 मी0 पेयजल लाइन की पड़ताल में  800 मीटर पाइप लाइन मिली गायब,पूर्व में कई इंजीनियर हुए निलंबित।