Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

उत्तराखंड-राज्य में 18 जुलाई तक ऑरेंज और रेड अलर्ट तूफानी बारिश की चेतावनी 38 ट्रेनों के का बाधित 18 ट्रेनें निरस्त

उत्तराखंड -राज्य में 18 जुलाई तक ऑरेंज और रेड अलर्ट तूफानी बारिश की चेतावनी 38 ट्रेनों के का बाधित 18 ट्रेनें निरस्त

उत्तराखंड में भारी बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। हरिद्वार, देहरादून रेल ट्रैक पर पहाड़ का मलबा आने से 38 ट्रेनों के का बाधित रहा, जबकि 18 ट्रेनों को निरस्त किया गया। रेलवे के सीनियर डीसीएम कोचिंग सुधीर सिंह ने बताया कि भीमगोड़ा काली मंदिर के पास पहाड़ का मलबा आने से 13 घंटे ट्रेनों का संचालन बाधित रहा, लेकिन ट्रैक से मलबा हटा दिया गया है।

उत्तराखंड में लगातार बारिश के चलते जनजीवन प्रभावित हुआ है , भारी बारिश के चलते लोगों को पहाड़ों में भूस्खलन और मैदानी इलाकों में जलभराव की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक फिलहाल बारिश से राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने राज्य में 18 जुलाई तक ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक 18 जुलाई तक प्रदेश भर में बारिश का दौर जारी रहेगा। 15 16 और 18 जुलाई को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि 17 जुलाई को कुछ स्थानों में भारी से भी बहुत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम निदेशक के मुताबिक 18 जुलाई के बाद 1 सप्ताह तक बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है।

सीमांत क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से उफान पर काली नदी जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। अतिवृष्टि होने पर जलस्तर बढ़ने की प्रबल संभावना को देखते हुए आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से लोगों को सावधान रहने की चेतावनी जारी की है। काली नदी का खतरे का निशान 890 मीटर पर है। इसका चेतावनी स्तर 889 मीटर पर है।


वर्तमान में नदी चेतावनी स्तर को पार कर 889.30 मीटर पर पहुंच गया है। जिलाधिकारी ने जल स्तर बढ़ने से काली नदी किनारे वाले क्षेत्रों में आवागमन नहीं करने, खतरे के निकट रहे रहे परिवारों को ऊपरी सुरक्षित स्थलों पर जाने के लिए चेतावनी प्रसारित करने के निर्देश दिए हैं। सिंचाई विभाग को धारचूला, बलुवाकोट, जौलजीबी, बगड़ीहाट, पीपली, तालेश्वर, झूलाघाट आदि नदी तट पर टीम तैनात कर सूचना साझा करने के निर्देश दिए गए हैं।

मौसम विभाग में अगले 3 दिनों के लिए भारी से भारी बारिश का पूर्व अनुमान जारी किया है। नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर में रेड अलर्ट और बाकी अन्य जिलों में ऑरेंज अलर्ट रहेगा। मौसम निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के अनुसार कुमाऊ के साथ ही चमोली, पौड़ी समेत कई जिलों में भारी से भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के कारण पहाड़ों में भूस्खलन और बोल्डरों के गिरने से पहाड़ों में सफर करना सुरक्षित नहीं है।

उत्तराखंड में भारी बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। हरिद्वार, देहरादून रेल ट्रैक पर पहाड़ का मलबा आने से 38 ट्रेनों के का बाधित रहा, जबकि 18 ट्रेनों को निरस्त किया गया। रेलवे के सीनियर डीसीएम कोचिंग सुधीर सिंह ने बताया कि भीमगोड़ा काली मंदिर के पास पहाड़ का मलबा आने से 13 घंटे ट्रेनों का संचालन बाधित रहा, लेकिन ट्रैक से मलबा हटा दिया गया है।

मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि खराब मौसम में यात्रा ना करने, और सुरक्षित स्थानों पर ही रहे। वहीं दिल्ली में यमुना ब्रिज का पेड़ क्षतिग्रस्त होने के कारण कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार और शनिवार को निरस्त रहेगी। अंबाला दिल्ली और मुरादाबाद मंडल के लक्षण हरिद्वार रेल खंड में रेल लाइनों पर जलभराव के कारण देहरादून नई दिल्ली और नई दिल्ली देहरादून जनशताब्दी एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।

 

 

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love
[democracy id="1"]

एक्शन में डीएम, टैक्सी चलाकर सरकारी अस्पताल पहुचे ,पहचान छिपाकर अस्पताल लाइन में लग कर बनवाया पर्चा, मौके पर नदारद सीएमएस व पाँच डॉक्टरों के वेतन रोकने और प्रतिकूल प्रविष्टि जारी के दिये आदेश।

मुख्यमंत्री धामी के 15 अक्टूबर तक” गड्ढा मुक्त सड़क “निर्देश का असर धरातल पर लगा दिखने,राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, हल्द्वानी द्वारा जॉलीकोट से भीमताल तिराहा) तक पैच वर्क का कार्य  किया शुरू ।

3 दिन से बंद है राज्य सरकारी की सभी वेबसाइट, मुख्यमंत्री धामी ने जतायी नाराजगी, स्टेट डाटा सेंटर, SWAN, एनआईसी, आई.टी.डी.ए से संबंधित सभी अधिकारियों  एवं शासन के उच्च अधिकारियों को तलब किया है।