Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

उत्तराखंड बाल कल्याण साहित्य संस्थान खटीमा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित चौथे दिन की अभिव्यक्ति कार्यशाला में 26 स्कूलों के279 बच्चे ने किया प्रतिभाग।

उत्तराखंड बाल कल्याण साहित्य संस्थान खटीमा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित चौथे दिन की अभिव्यक्ति कार्यशाला में 26 स्कूलों के279 बच्चे ने किया प्रतिभाग।

 

बच्चों ने बनाई अपनी-अपनी हस्तलिखित पुस्तक

अखबार के मोड़ से सरल भाषा में समझा रेखागणित

बच्चों को दी गई नाटक विधा
की जानकारी

पत्र विधा के माध्यम से प्रस्तुत की कार्यशाला की रिपोर्ट

खटीमा(ऊधमसिंहनगर)। राणा प्रताप इंटर कालेज खटीमा में अल्मोड़ा से प्रकाशित बच्चों की पत्रिका बालप्रहरी,भारत ज्ञान विज्ञान समिति ऊधमसिंह तथा उत्तराखंड बाल कल्याण साहित्य संस्थान खटीमा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पांच दिवसीय अभिव्यक्ति कार्यशाला के चौथे दिन

बच्चों ने बालप्रहरी, बालमन, नई दुनिया, मेरा संसार, बालवाटिका, बालभारती, बाल मन आदि नामों से अपनी-अपनी हस्तलिखित पुस्तकें तैयार की। बच्चों ने विलुप्त होती पत्र विधा को समझा। पांच दिन की कार्यशाला की रिपोर्ट पत्र के माध्यम से अपने अभिभावकों को लिखकर तैयार की। बच्चों ने आज अपनी पुस्तक के लिए कहानी, कुमाउनी कहानी ,लेखक की ओर से आदि तैयार की।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

खटीमा-सेल्फी लेने का शौक़ पडा भारी,शारदा नहर में सेल्फी ले रहे युवक के नहर में गिरने पर उसको बचाने गया युवक  डूबा, तलाश में पुलिस ने चलाया जा रहा है रेस्क्यू ऑपरेशन।

 

बालप्रहरी संपादक उदय किरौला ने औरेगैमी के तहत अखबार के मोड़ से सरल भाषा में रेखागणित को समझाया। बाद में बच्चों ने अखबार से मुकुट तैयार किए। कार्यशाला की शुरूआत गिरीश तिवारी गिर्दा के गीतों से हुई। प्रारंभ में उत्तराखंड बालकल्याण साहित्य संस्थान खटीमा के अध्यक्ष डॉ. महेंद्रप्रताप पांडे ‘नंद’ ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि कार्यशाला का समापन कल समारोह पूर्व खटीमा फाइबर्स में होगा। बच्चों को पत्र लेखन व साहित्य की अन्य विधाओं की जानकारी दी।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

पीसीएस अधिकारियों ने बॉबी पंवार के खिलाफ खोला मोर्चा एसडीएम मनीष बिष्ट पर लगे आरोपों को मिथ्या और तथ्यहीन बताते हुए पी सी एस दंपति ने बॉबी पवांर को भेजा मानहानि का नोटिस।

खटीमा फाइबर्स के सी एम डी डॉक्टर आर सी रस्तोगी ने बच्चो से गणितीय खेल खेलते हुए 5 बच्चों को पुरस्कृत किया तथा सभी के लिए उत्कृष्ट सूक्ष्म आहार का प्रबंध किया।
विशिष्ट अतिथि ईस्टर इंडस्ट्रीज के प्रबंधक अजय मेहता ने छात्रों को कैरियर काउंसलिंग करते हुए अपने जीवन के अनंत अनुभवों को रखा और परिश्रम हेतु प्रेरित किया।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

उत्तराखंड में बहुचर्चित 500 करोड़ की छात्रवृत्ति घोटाला, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी )ने इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज की 1.97 करोड़ की संपत्ति की जब्त,जमीन और इमारतें कुर्क।


आज बच्चों ने नाटक,बाल कवि सम्मेलन, झोड़ा, लोकनृत्य आदि 12 समूहों में कार्य किया। संदर्भ व्यक्ति के तौर पर गीताराम बंसल,महेंद्रप्रताप पांडे ‘नंद’, नरेंद्र रौतेला, त्रिलोचन जोशी,शिप्रा जोशी, हिना, गायत्री जोशी, हेमा मिश्रा, दीपशिखा शाही,मीना मेहरा, मंजू ततराड़ी, विनोद जोशी, सोनम जोशी, शीतल राना, रीना जोशी, कीर्ति गहतोड़ी, पिंकी चंद, सुनीता वर्मा,अभिषेक कुमार, डॉक्टर नीलम पांडे,सुनीता वर्मा,अनिता रावत पूनम पांडे,वंदना राना,दिव्य प्रकाश जोशी,सोमू त्रिपाठी ,कविता बगोटी आदि इस अवसर पर उपस्थित थे।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

एनसीईआरटी द्वारा आयोजित 50 वीं राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी 2023 में खटीमा की बाल वैज्ञानिक अर्शदीप कौर ने पुणे, महाराष्ट्र में किया उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व

समापन सत्र में सभी का आभार व्यक्त करते हुए भारत ज्ञान विज्ञान समिति के जिला सचिव नरेंद्र रौतेला ने कहा कि कल राणा प्रताप इंटर कालेज से खटीमा फाइबर्स तक पर्यावरण जागरूकता निकाली जाएगी। उन्होंने बच्चों से समय पर पहुंचने की अपील की।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

टनकपुर में आयोजित द्वितीय तीन दिवसीय पुस्तक मेले का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया शुभारंभ।मुख्यमंत्री ने अपील कि किसी कार्यक्रम में स्वागत समारोह में बुके नहीं बुक देकर परंपरा की शुरुआत करें।


कार्यशाला का समापन 5 जनवरी को होगा। समापन समारोह में बच्चे नाटक, कवि सम्मेलन, समूह गीत, लोकनृत्य, कुमाउनी झोड़ा आदि के माध्यम से अपनी अभिव्यक्ति देंगे। कार्यशाला में राणा प्रताप इंटर कालेज, विद्या मंदिर इंटर कालेज,एलकैमिस्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सिटी कांवेंट,राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय उमरूखुर्द, राजकीय इंटर कालेज चारूबेटा, लायंस पब्लिक स्कूल,डायनेस्टी माडर्न गुरूकुल एकैडमी,

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

तहसील दिवस में छायी रहीं नगर पालिका खटीमा की कारगुजारियां,घटिया क्वालिटी की लाईटों को लेकर शिकायतें ,अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही किया गया निस्तारण।

आचार्य नरेंद्र देव विद्यालय, शिक्षा भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल,सरस्वती एकैडमी,नोजगे पब्लिक स्कूल,ज्योति क्रिएटिव स्कूल, जीजीआईसी खटीमा, शिक्षा भारती जूनियर हाईस्कूल, हेल्पलाइन पब्लिक स्कूल, सर्राफ पब्लिक स्कूल,राजकीय कन्या उ.प्रा.विद्यालय खटीमा,थारू राजकीय इंटर कालेज, नव ज्योति मांटेसरी स्कूल, मदर टेरेसा पब्लिकस्कूल चकरपुर सहित 26 स्कूलों के279 बच्चे प्रतिभाग कर रहे हैं।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

पत्नी से वीडियोकॉल पर बात करते हुए युवक ने तमंचे से खुद को मारी गोली,मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को लिया कब्जे में,परिजनों में मचा कोहराम।

 

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[democracy id="1"]

मुख्यमंत्री धामी से केबीना मंत्री  सौरभ बहुगुणा के नेतृत्व में उधम सिंह नगर जनपद के सितारगंज, गदरपुर एवं रूद्रपुर क्षेत्र के बंगाली समुदाय के लोगों ने जाति प्रमाण पत्रों से “पूर्वी पाकिस्तान” शब्द हटाये जाने पर सीएम का जताया आभार।

पिथौरागढ़-टनकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर danger zone स्वांला के पास हुआ हादसा,मना करने पर भी नहीं माना ड्राइवर, लोडेड कैटर गिरा गहरी खाई में,चालक ने गाड़ी से कूद कर बचायी जान,-👉👇📹 देखिये exclusive वीडियो।