Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

खटीमा- अभिव्यक्ति कार्यशाला का दूसरा दिनःबच्चों ने सीखी निबंध लेखन की बारीकियां,प्रतिभा संवर्धन का स्रोत है अभिव्यक्ति कार्यशाला,-डी एस राजपूत।

खटीमा- अभिव्यक्ति कार्यशाला का दूसरा दिनःबच्चों ने सीखी निबंध लेखन की बारीकियां,प्रतिभा संवर्धन का स्रोत है अभिव्यक्ति कार्यशाला,-डी एस राजपूत।

कवियों के चुनाव के लिए हुआ साक्षात्कार,10 मिनट में बच्चों ने प्रस्तुत किया नाटक, बच्चों ने खेलों का लिया आनंद

प्रतिभा संवर्धन का स्रोत है अभिव्यक्ति कार्यशाला,,डी एस राजपूत,

खटीमा(ऊधमसिंहनगर)। अल्मोड़ा से प्रकाशित बच्चों की पत्रिका बालप्रहरी, भारत ज्ञान विज्ञान समिति ऊधमसिंहनगर तथा उत्तराखंड बाल कल्याण एवं साहित्य संस्थान खटीमा के संयुक्त तत्वावधान में राणा प्रताप इंटर कालेज खटीमा में आयोजित पांच दिवसीय अभिव्यक्ति कार्यशाला के दूसरे दिन बच्चों ने बाल कवि सम्मेलन, नुक्कड़ नाटक, लोकनृत्य, समूह गीत, झोड़ा दीवार अखबार व हस्तलिखित पत्रिका आदि समूहों में कार्य किया।दूसरे दिन जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक डी एस राजपूत और खंड शिक्षा अधिकारी खटीमा तरुण कुमार पंत ने की शिरकत।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

नवनियुक्त मुख्य शिक्षा अधिकारी केएस रावत से शिक्षक संघ का शिष्टमंडल की मुलाकात, कार्यभार ग्रहण करने पर बधाई देते हुए किया स्वागत।

 

मुख्य शिक्षा अधिकारी डी एस राजपूत ने कार्यशाला में प्रतिभाग करा रहे विद्यालयों और अभिभावकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि “हर शिक्षक तथा शिक्षालय का परम कर्तव्य है कि शिक्षार्थी को अनेक कौशलों से परिचित कराएं जिससे छात्र के अंतर्निहित गुण उभर सकें। सही मायने में हम सबका कर्तव्य भी यही है।खंड शिक्षा अधिकारी तरुण कुमार पंत ने प्रतिभागी छात्रों द्वारा दिए जा रहे इनपुट से संतोष व्यक्त करते हुए उदय किरौला,महेंद्र प्रताप पांडे ,नरेंद्र रौतेला तथा सभी उपस्थित शिक्षक शिक्षिकाओं का आभार व्यक्त किया।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

लालकुआं दुग्ध संघ के आंचल दूध में मेलामाइन नाम का खतरनाक कंपाउंड होने का दावा, दूघ के नमूने MBR टेस्ट में हुए फेल।

बाल कवि सम्मेलन के लिए अधिक कवि होने के कारण कवियों के चुनाव के लिए आयोजकों ने साक्षात्कार लिया। साक्षात्कार के तहत बच्चों को स्वयं गीत गाकर नृत्य करना था। इस आधार पर . कवियों का चुनाव चुनाव किया गया। कवि सम्मेलन के लिए संचालकों का चुनाव प्रस्तुति के आधार पर खुले मतदान द्वारा कराया गया।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

टनकपुर में आयोजित द्वितीय तीन दिवसीय पुस्तक मेले का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया शुभारंभ।मुख्यमंत्री ने अपील कि किसी कार्यक्रम में स्वागत समारोह में बुके नहीं बुक देकर परंपरा की शुरुआत करें।

नुक्कड़ नाटक के लिए इच्छृक बच्चों को 10 मिनट के अंदर स्वयं नाटक प्रस्तुत करने को कहा गया। नाटक के लिए निदेशक पद के उम्मीदवार को कहा गया कि 10 मिनट के अंदर ऐसा नाटक तैयार किया जाना है जिसमें सभी को कुछ न कुछ रोल मिले। बच्चों ने अपने मन से प्रस्तुति दी। बाद में बच्चों ने ‘कुदरत का विज्ञान’ नाटक की रिहर्सल संदर्भ व्यक्तियों की देखरेख में की। इच्छुक बच्चों को कुमाउनी झोड़ा, समूह नृत्य, समूह गीत तथा दीवार अखबार समूह में कार्य करने को कहा गया।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

31वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में सीमान्त खटीमा के राजीव गांधी नवोदय विद्यालय खटीमा की छात्रा हिमांशी राणा,अदिति राणा समेत छात्रा रिद्धि गुप्ता का हुआ राष्ट्रीय स्तर के लिए चयन

आज प्रारंभ में कार्यशाला की शुरूआत ‘किताबें करती हैं बातें’ समूह गीत से हुई। बच्चों का अध्यक्ष मंडल बनाया गया। बाल अध्यक्ष मंडल में आज .मन्नत कुरैशी कक्षा 8,हार्दिक गहतोड़ी कक्षा 4 ,हैदर अली कक्षा 8, खुशी कक्षा 6 को शामिल किया गया। आज बच्चां की कई प्रतियोगिताएं कराई। ‘अपने घर के किचन में उपलब्ध सामान की सूची तैयार करो’ प्रतियोगिता में दीपांशु प्रथम रहे। प्रतियोगिता में अव्वल रहे सभी बच्चों को पुरस्कार में बालसाहित्य दिया गया।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

देशभर में चर्चित”किताबों का कौतिक” अब होगा हल्द्वानी में  9, 10 और 11 फरवरी 24, आयोजन की तैयारियों को लेकर समितियां बनाकर निर्धारित की गयीं जिम्मेदारियां।

अपनी हस्तलिखित पुस्तक के लिए बच्चों ने मेरा परिचय, मेरे जीवन की घटना, चुटकुले, पहेलियां तथा कविताएं तैयार की। आज बच्चों ने निबंध लेखन की बारीकियां सीखी। कार्यशाला के मुख्य संयोजक बालप्रहरी के संपादक तथा बालसाहित्य संस्थान अल्मोड़ा के सचिव उदय किरौला ने कहा कि निबंध साहित्य की वह विधा है जिसके लिखने में कोई बंधन नहीं होता है। उन्होंने कहा कि नि का आशय नहीं तथा बंध का आशय बंधन से है। उन्होंने पैन पर निबंध के बारे में बताया कि पैन पर कुछ ही लाइन में निबंध लिखा जा सकता है और पैन पर एक बड़ा ग्रंथ भी तैयार किया जा सकता है। पैन पर निबंध के बारे में उन्होंने पैन की पृष्ठ भूमि, आकार प्रकार, भाग,लाभ हानि यानी उपयोगिता और उपसंहार की जानकारी दी।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

एनसीईआरटी द्वारा आयोजित 50 वीं राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी 2023 में खटीमा की बाल वैज्ञानिक अर्शदीप कौर ने पुणे, महाराष्ट्र में किया उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व

आज अलग-अलग समूह में उदय किरौला, डॉ. महेंद्रप्रताप पांडे ‘नंद’, नरेंद्र रौतेला, त्रिलोचन जोशीआदि ने बतौर संदर्भदाता भूमिका निभाई। ‘तोता कहता है’, ‘जैसा मैं कहूं’ तथा ‘कितना बड़ा पहाड़’, पिज्जा हट आदि खेलों में बच्चों ने मस्ती ली। इस अवसर पर गीताराम बंसल,राम रतन यादव,सुमन लता,सिमरन कौर,बी आर सी समन्वयक करुणेश सिंह, एस सी गहतोड़ी,मनीषा मिश्र,रेखा टम्टा,सुनीता मौर्य,दीपशिखा शाही आदि उपस्थित थे। खटीमा फाइबर्स लि. के सी एम डी डॉ. आर सी रस्तोगी जी के सौजन्य से सभी बच्चों को जलपान कराया गया।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

उत्तराखंड में नए साल का आगाज होगा बारिश और बर्फबारी से, मौसम विभाग ने उधम सिंह नगर और हरिद्वार में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट किया जारी।

प्रांरभ में भारत ज्ञान विज्ञान समिति उधमसिंहनगर के जिला सचिव नरेंद्र रौतेला ने सभी का स्वागत किया। अंत में बाल कल्याण साहित्य संस्थान खटीमा के अध्यक्ष डॉ. महेंद्रप्रताप पांडे ‘नंद’ ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यशाला के स्थानीय संयोजक त्रिलोचन जोशी ने हस्तलिखित पत्रिका ‘टनकपुर दर्पण’ के लिए बच्चों से अपनी रचनाएं जमा करने का आह्वान किया।दूसरे दिन जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक डी एस राजपूत और खंड शिक्षा अधिकारी खटीमा तरुण कुमार पंत ने  समन्वयक रुणेश कुमार,वरिष्ठ समन्वयक सुदर्शन गहतोड़ी सहित की शिरकत।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

खटीमा– खनन माफियाओं के हौसले बुलंद, बिना अनुमति के खनन कर रहे हैं माफियाओं ने ग्रामीणों के साथ की मारपीट,घायल ग्रामीणों को अस्पताल में भर्ती।

 

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[democracy id="1"]

एक्शन में डीएम, टैक्सी चलाकर सरकारी अस्पताल पहुचे ,पहचान छिपाकर अस्पताल लाइन में लग कर बनवाया पर्चा, मौके पर नदारद सीएमएस व पाँच डॉक्टरों के वेतन रोकने और प्रतिकूल प्रविष्टि जारी के दिये आदेश।

मुख्यमंत्री धामी के 15 अक्टूबर तक” गड्ढा मुक्त सड़क “निर्देश का असर धरातल पर लगा दिखने,राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, हल्द्वानी द्वारा जॉलीकोट से भीमताल तिराहा) तक पैच वर्क का कार्य  किया शुरू ।

3 दिन से बंद है राज्य सरकारी की सभी वेबसाइट, मुख्यमंत्री धामी ने जतायी नाराजगी, स्टेट डाटा सेंटर, SWAN, एनआईसी, आई.टी.डी.ए से संबंधित सभी अधिकारियों  एवं शासन के उच्च अधिकारियों को तलब किया है।