Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

मॉडर्न युटोपियन सोसाइटी खटीमा का सप्तम सीमांत साहित्य उत्सव का हुआ भव्य आयोजन, देश-प्रदेश के विभिन्न साहित्यकारों एवं संस्कृति से जुड़े विशेषज्ञों एवं छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग।

मॉडर्न युटोपियन सोसाइटी खटीमा का सप्तम सीमांत साहित्य उत्सव का हुआ भव्य आयोजन, देश-प्रदेश के विभिन्न साहित्यकारों एवं संस्कृति से जुड़े विशेषज्ञों एवं छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग।

खटीमा ( उधम सिंह नगर ) मॉडर्न युटोपियन सोसाइटी खटीमा द्वारा एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के प्रांगण में सप्तम सीमांत साहित्य उत्सव का भव्य आयोजन हुआ जिसमें देश-प्रदेश के विभिन्न साहित्यकारों एवं संस्कृति से जुड़े विशेषज्ञों एवं विभिन्न स्कूलों से जुड़े अनेक छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के अध्यक्ष डॉ चन्द्रशेखर जोशी,सचिव पूरन बिष्ट और ,एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के प्रधानाचार्य कैलाश शाक्य ने सरस्वती माता के चित्र के समक्ष दीप-प्रज्जवलन करके किया।


संस्था के कोषाध्यक्ष शरद सक्सेना ने संस्था का परिचय दिया, संस्था द्वारा वर्ष भर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का सिलसिलेवार ढंग से उल्लेख किया तथा संस्था के उद्देश्यों और प्राप्तियों को बताते हुए संस्था की ओर से सभी अतिथियों का स्वागत किया।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

” विधायक जी में राजू जिंदा हूं ” पिता ने जमीन के लालच में मुझे मृत दर्शाकर पुस्तैनी जमीन हथियाने का रचा डाला कुचक्र, विधायक से न्याय की गुहार लगाता मृत दर्शाया व्यक्ति।????????देखिये वीडियो।

इस अवसर पर सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र-छात्राओं ने शिक्षक श्री अखिलेश चन्द्र जोशी के मार्गदर्शन में श्लोक-मंत्रोचार किया। एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने शिक्षिका श्रीमती मंजू धामी के मार्गदर्शन में गणेश वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया ।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

हल्द्वानी-बनभूलपुरा दंगे में नही पुलिस कर्मी की बीबी से अवैध संबंधो के चलते हुई प्रकाश कुमार की हत्या,पुलिस के जवान ने की हत्या,कांस्टेबल समेत 4 गिरफ्तार।????????पढ़िए पूरा मामला…

मॉडर्न यूटोपियन सोसाइटी द्वारा इस वर्ष कार्यक्रम में नवाचार करते हुए विभिन्न सत्रों के मध्य “एक जीवनी,एक कविता और एक कहानी” का पाठ किया गया जिसमें नानकमत्ता पब्लिक स्कूल की छात्रा स्वाति राणा ने प्रसिद्ध आंचलिक उपन्यासकार फणीश्वर नाथ “रेणु” के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उनकी कृति “मैला आँचल” से श्रोताओं का परिचय कराया। गिरीश पाण्डे”मुंशी” ने शिवाधर पांडेय की कविता “बेला-चमेली” को अपनी मधुर आवाज दी। कैलाश पांडेय ने प्रख्यात कहानीकार  शेखर जोशी की कहानी “दाज्यू” को सुनाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

इस आईएफएस के खिलाफ हुई चार्जशीट की तैयारी, वन मंत्री सुबोध उनियाल ने माना आईएफएस ने  नियमों का किया उल्लंघन।

कार्यक्रम का आयोजन विभिन्न बौद्धिक सत्रों में हुआ । प्रथम सत्र का विषय-“साहित्य,समय,संवाद” था । जिसके विशेषज्ञ वार्ताकारों के रूप में डॉ अनीता रस्तोगी एवं डॉ महेंद्र प्रताप पांडेय”नंद” ने प्रतिभाग किया और सम्बंधित विषय पर व्यापक विमर्श किया । प्रथम सत्र के समन्वयक रावेंद्रकुमार”रवि” और मोहन बिष्ट रहे।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

खटीमा: एक ने मौसेरा ‘भाई’ तो दूसरे ने भांजा बन मामा को बनाया ‘मामू ‘साढ़े चार लाख रुपये ठगे, दोनों मामलों में मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने शुरु की जांच,

द्वितीय सत्र का विषय-“एक साहित्य सेतु,हिमाद्रि से रत्नाकर” तक रहा। विशेषज्ञ वार्ताकार के रूप में इस सत्र में डॉ जगदीश पंत “कुमुद”,  चारु तिवारी, डॉ कमलेश शकटा एवं मित्र देश नेपाल के साहित्यकार श्री हरि प्रसाद जोशी ने बौद्धिक चर्चा की । इस सत्र के समन्वयक  नक्षत्र पांडेय , निर्मल नियोलिया और श्रीमती शांति देवी रहे।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

उधम सिंह नगर की इस कोतवाली के माल खाने से 12.48 लाख रुपए गायब,मामले में तीन पुलिस कर्मियों के खिलाफ मुकदमा हुआ दर्ज।

तृतीय सत्र का विषय – “किताब में कुमाऊँ” था जिसमे हिन्दी साहित्य की प्रसिद्ध लेखिका आशा शैली,सेवानिवृत्त पुलिस महानिदेशक श्री शैलेंद्र प्रताप सिंह एवं प्रो. डॉ सिद्धेश्वर सिंह रहे । इस सत्र में कुमाऊँ का सांगोपांग वर्णन करने वाली अनेक पुस्तकों पर भी चर्चा की गई।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

उधम सिंह नगर में विजिलेंस ने सात हजार की रिश्वत लेते रंगें हाथ पटवारी को किया गिरफ्तार।तहसील परिसर में मचा हड़कंप।

तीनो सत्र में दिलचस्प बात यह रही कि श्रोताओं द्वारा विभिन्न विशेषज्ञों से ढेर सारे सवाल भी पूछे गए।
व्यक्तित्व से मुलाक़ात सत्र में वरिष्ठ पत्रकार श्री खड़क सिंह गैडा एवं पत्रकार  दीपक फुलेरा द्वारा “पॉलीथीन बाबा”के नाम से प्रसिद्ध,पर्यावरणविद्,यायावर साहित्यकार एवं सेवानिवृत्त प्रो. डॉ प्रभात उप्रेती का रुचिकर एवं जागरूकता से परिपूर्ण साक्षात्कार लिया गया।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी से मुनस्यारी, पिथौरागढ़, चम्पावत के लिए हेली सेवा का किया शुभारम्भ।।    ???????? पढ़िये ???? किराया और टाइमिंग क्या है

मॉडर्न युटोपियन सोसाइटी सम्मान -2024 इस वर्ष समाजसेवी एवं शिक्षाविद श्री गीताराम बंसल जी को प्रदान किया गया।श्री बंसल जी ने इस दौरान संस्था के कार्यों की मुक्तकंठ से प्रशंसा की ।

इस अवसर पर विभिन्न प्रदर्शनियों को भी लगाया गया था जिसे अतिथियों ने खूब सराहा तथा जमकर ख़रीदारी भी की । सरस्वती आर्ट क्रिएशन द्वारा खूबसूरत पेंटिग्स लगायी गई थी, श्रीमति भावना भट्ट ने उत्तराखंड की पारंपरिक चित्रकला “ऐपन” से संबंधित विभिन्न वस्तुओं के स्टॉल लगाए थे,नेहल गुप्ता द्वारा हस्तनिर्मित विभिन्न सुंदर वस्तुओं की कलाकृतियाँ लगायी गई थी,श्रीमती शिक्षा राणा द्वारा थारु जनजाति समाज की ओर से बने विभिन्न हस्तशिल्प उत्पादो को भी अतिथियों को देखने का मौक़ा मिला।इन सभी कलाकारों को मंच पर संस्था की ओर से पुरस्कृत और सम्मानित भी किया गया।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

20 लाख के लालच में नेत्रहीन महिला व उसके बेटे की हत्या का आरोपी उत्तराखंड मित्र पुलिस का जवान हुआ सस्पेंड।

इस अवसर पर प्रदेश के साहित्यकारों की पुस्तकों की भी प्रदर्शनी लगी जिसे पाठको का अपार प्रेम भी मिला ।
राग-एवं फाग़ के अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही जिसमे नानकमत्ता पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा थारु जनजाति की प्रसिद्ध होली एवं झोड़ा नृत्य का प्रदर्शन किया गया, नोज़गे पब्लिक स्कूल ट्विंकल मैम की नन्ही मुन्नी छात्राओं द्वारा कुमाऊँ लोक नृत्य तथा एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम पेश किए गए।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

उत्तराखंड हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, राज्य में इन कर्मचारियों की नियमितीकरण को लेकर याचिकाकर्ताओं की याचिका पर दिया बड़ा फैसला।

प्रातः क्विज़ प्रतियोगिता के निर्णायक चरण का भी आयोजन किया जिसमें डॉ चन्द्रशेखर जोशी,  मनमोहन जोशी, ताजबर खत्री और नक्षत्र पांडेय ने विशेष योगदान दिया
अंत में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री कैलाश शाक्य जी ने सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया, सचिव पूरन बिष्ट ने कार्यक्रम के समापन संबोधन में संस्था के आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय को गौलापार शिफ्ट करने पर लगा ब्रेक, रीजनल इम्पावर्ड कमेटी ने वन भूमि हस्तातंरण के  प्रस्ताव को किया खारिज, राजस्व भूमि खोजने के दिये निर्देश।

इस अवसर पर डॉ लता जोशी,डॉ राज सक्सेना, भुवन चंद्र जोशी,  हेम पंत, दयाल पांडेय, श्रीमती शैली सिंह, पंकज भट्ट,  त्रिलोचन जोशी,  जी.डी.जोशी ,डॉ नरेंद्र रौतेला,डॉ सिराज अहमद, श्यामवीर सिंह, एडवोकेट शहाना ,श्रीमती स्वाति पंत,ट्विंकल दत्ता, श्रीमती दया भट्ट।कार्यक्रम का संचालन डॉ प्रशांत जोशी ने किया।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

जनता को आपदाओं से छुटकारा दिलवाने वाला खटीमा फायर स्टेशन है आपदा ग्रस्त,अग्निकांडों के प्रति विभाग गंभीर नही कैसे बुझेगी आग।

इससे पूर्व ओपन क्विज प्रतियोगिता का फाइनल हुआ।जिसमे प्रथम- कार्तिक सिंह ढेक-एस.एम.एस दत्ता मेमोरियल एन पी स्कूल ,द्वितीय-चिरंजीवी पंत-अलक्ष्या पब्लिक स्कूल
तृतीय-रक्षित गहतोडी-हिन्द पब्लिक स्कूल
लक्की बसेडा-एस एम एस दत्ता मेमोरियल एन पी एस
सप्तम सीमांत साहित्य उत्सव- 2024

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

बनभूलपुरा हिंसा का मास्टर माइंड अब्दुल मलिक को पुलिस ने यहां से किया गिरफ्तार। कस्टडी में लेकर हल्द्वानी पहुंची नैनीताल पुलिस। ???????? देखिये  वीडियो।

 

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[democracy id="1"]

एक्शन में डीएम, टैक्सी चलाकर सरकारी अस्पताल पहुचे ,पहचान छिपाकर अस्पताल लाइन में लग कर बनवाया पर्चा, मौके पर नदारद सीएमएस व पाँच डॉक्टरों के वेतन रोकने और प्रतिकूल प्रविष्टि जारी के दिये आदेश।

मुख्यमंत्री धामी के 15 अक्टूबर तक” गड्ढा मुक्त सड़क “निर्देश का असर धरातल पर लगा दिखने,राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, हल्द्वानी द्वारा जॉलीकोट से भीमताल तिराहा) तक पैच वर्क का कार्य  किया शुरू ।

3 दिन से बंद है राज्य सरकारी की सभी वेबसाइट, मुख्यमंत्री धामी ने जतायी नाराजगी, स्टेट डाटा सेंटर, SWAN, एनआईसी, आई.टी.डी.ए से संबंधित सभी अधिकारियों  एवं शासन के उच्च अधिकारियों को तलब किया है।