Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

वाइल्ड लाइफ के क्षेत्र में एसटीएफ उत्तराखण्ड व वन विभाग तथा WCCB की संयुक्त कार्यवाही में 02 कस्तूरी के साथ अन्तर्राष्टीय वन्यजीव तस्कर को किया गिरफ्तार।

वाइल्ड लाइफ के क्षेत्र में एसटीएफ उत्तराखण्ड व वन विभाग तथा WCCB की संयुक्त कार्यवाही में 02 कस्तूरी के साथ अन्तर्राष्टीय वन्यजीव तस्कर को किया गिरफ्तार।

???? गिरफ्तार तस्कर नेपाल से कस्तूरी की तस्करी कर उसे बेचने के लिए अन्तर्राष्टीय सीमा पार कर भारत ला रहा था । बरामद कस्तूरी 02 कस्तूरी मृगों का शिकार कर निकाली गयी थी ।
???? वाइल्ड लाईफ के क्षेत्र में उत्तराखण्ड एस0टी0एफ0 की इस वर्ष की 07 वीं बडी कार्यवाही जिस पर उत्तराखण्ड एस0टी0एफ0 द्वारा पिछले 01 माह से भारत नेपाल बार्डर पर वन्य जीव अंगो की तस्करी पर नजर रखी जा रही थी।

***************************************

????  एसटीएफ की इस कार्यवाही में मुख्य आरक्षी महेन्द्र गिरि व मुख्य आरक्षी किशोर कुमार की विशेष भूमिका रही।

***************************************

उत्तराखण्ड राज्य के पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार द्वारा राज्य की कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये रखने के लिए चलाये जा रहे अभियानों में से एक महत्वपूर्ण, राज्य में बढ़ते वन्य जीव अंगो की अवैध तस्करी में लिप्त तस्करों की अवैध गतिविधियों की रोकथाम व धरपकड़ हेतु एसएसपी एसटीएफ श्री आयुष अग्रवाल द्वारा अपनी टीमों को निर्देशित कया गया था, इसी क्रम में सीओ एसटीएफ सुमित पाण्डे के नेतृत्व में उत्तराखण्ड एसटीएफ, वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो दिल्ली व तराई पूर्वी वन प्रभाग हल्द्वानी (खटीमा) की संयुक्त टीम द्वारा आज खटीमा पीलीभीत रोड से 01अन्तर्राष्टीय वन्यजीव तस्कर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 02 कस्तूरी बरामद की है जिसका वजन 64.55 ग्राम है । गिरफ्तार तस्कर ग्राम चायकोट बडी केदार गाँव पालिका अंचल सेती जनपद डोटी नेपाल का रहने वाला हैं और लम्बे समय से वन्यजीव अंगो की तस्करी में लिप्त रहकर नेपाल से भारत तस्करी कर रहा था।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

टनकपुर में आयोजित द्वितीय तीन दिवसीय पुस्तक मेले का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया शुभारंभ।मुख्यमंत्री ने अपील कि किसी कार्यक्रम में स्वागत समारोह में बुके नहीं बुक देकर परंपरा की शुरुआत करें।

आज प्रातः एसटीएफ को गोपनीय सूचना मिली कि एक नेपाली तस्कर कस्तूरी की तस्करी कर खटीमा की तरफ आ रहा है जिस पर संयुक्त टीम द्वारा घेराबन्दी कर खटीमा चौराहा पीलीभीत रोड से गिरफ्तार किया गया जिसके कब्जे से 02 कस्तूरी बरामद हुई । गिरफ्तार तस्कर ने पूछताछ में बताया कि वह बरामद कस्तूरी को नेपाल के एक व्यक्ति जिसका नाम पूरन से लेकर आया है , तथा जिसे आगे बेचने के लिए हरियाणा ले जा रहा था उसने तथा पूरन ने मिलकर नेपाल में 02 हिरणों का शिकार कर उनकी कस्तूरी निकाली थी । एसटीएफ की इस कार्यवाही में मुख्य आरक्षी महेन्द्र गिरि व मुख्य आरक्षी किशोर कुमार की विशेष भूमिका रही।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

खटीमा-इंस्टाग्राम पर चार बच्चों की माँ की हुई आँखे चार, युवक ने महिला से शारीरिक संबंध बना  अश्लील वीडियो किया वायरल,महिला की तहरीर पर युवक समेत तीन पर हुआ मुकदमा दर्ज।

एसएसपी एसटीएफ श्री आयुष अग्रवाल द्वारा बताया गया कि एसटीएफ द्वारा इस वर्ष वाइल्ड लाइफ के क्षेत्र में कई बड़ी कार्यवाही की गयी हैं ये 7वीं बड़ी कार्यवाही है जिसमें टीम द्वारा दुर्लभ कस्तूरी की गयी है तथा एक अन्तर्राष्टीय तस्कर को गिरफ्तार करने में सफलता पायी है जो कि लम्बे समय से नेपाल से भारत में तस्करी कर रहा था । इन कस्तूरी मृग का शिकार कब कहाँ किस जंगल में किस तरह किया गया, यह नेपाल वाले व्यक्ति की गिरफ्तारी के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

चर्चित नगर पालिका खटीमा के प्रभारी ईओ दीपक शुक्ला को शासन ने इन दो मामलों में फिर जारी किये नोटिस।

कस्तूरी मृग उत्तराखण्ड का राज्यीय पशु है जिसे वन्यजीव जन्तु संरक्षण अधिनियम की पहली अनुसूची में रखा गया है इसका शिकार करना एक गम्भीर अपराध है, पकड़े गये तस्कर के विरुद्ध फॉरेस्ट विभाग खटीमा में वन्यजीव अधि0 व वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया गया है।
एसएसपी एसटीएफ ने जनता से अपील की है कि वह वन्यजीवों की तस्करी करने वाले तस्करों के विरूद्व कार्यवाही हेतु तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या एसटीएफ उत्तराखण्ड (0135-2656202) से सम्पर्क करें। उत्तराखंड एसटीएफ आगे भी वन्यजीव तस्करों के विरुद्ध कार्यवाही करती रहेगी, ताकि सीधे-साधे व बेजुबान जानवरों के शिकार पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

लालकुआं दुग्ध संघ के आंचल दूध में मेलामाइन नाम का खतरनाक कंपाउंड होने का दावा, दूघ के नमूने MBR टेस्ट में हुए फेल।

डीएफओ तराई पूर्वी वन प्रभाग हल्द्वानी श्री संदीप कुमार द्वारा बताया गया कि हमारी वन विभाग की टीम द्वारा एसटीएफ के साथ मिलकर एक संयुक्त अभियान में खटीमा से एक अन्तर्राष्टीय तस्कर को 02 कस्तूरी के साथ गिरफ्तार किया है जो कि नेपाल से तस्करी कर भारत ला रहा था । कस्तूरी मृग उत्तराखण्ड राज्य का राजकीय पशु है जिसे कि वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की पहली अनुसूची में रखा गया है। गिरफ्तार तस्कर के विरुद्ध वनविभाग खटीमा में सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया गया है शीघ्र ही अन्य शिकारियों की गिरफ्तारी की जायेगी।

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

शत्रु संपत्ति खुर्द-बुर्द करने में दो पीसीएस अधिकारियों सहित 28 लोगों पर विजिलेंस ने किया दर्ज मुकदमा,10 लोकसेवकों के नाम भी आए सामने।

गिरफ्तार अभियक्त का विवरण:-


1- पूर्ने विश्वकर्मा उर्फ हरिओम पुत्र गगन बहादुर ग्राम चायकोट बडी केदार गाँव पालिका अंचल सेती जिला डोटी नेपाल।

 


बरामदगी का विवरण- 02 अदद कस्तूरी वजन 64.55 ग्राम ।

 

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

हल्द्वानी :बाल संप्रेक्षण गृह की नाबालिग से दुष्कर्म ,दो महिला कर्मचारियों पर मुकदमा हुआ दर्ज।

उत्तराखण्ड एसटीएफ टीम-
1. निरीक्षक एम0पी0सिंह, 2. उ0नि0 बृजभूषण गुरुरानी
3.अ0उ0नि0 प्रकाश भगत ,4. मुख्य आरक्षी महेंद्र गिरी
5. मुख्य आरक्षी किशोर कुमार ,6. मुख्य आरक्षी दीपक भट्ट
7. मुख्य आरक्षी गोविंद बिष्ट ,8. मुख्य आरक्षी मनमोहन सिंह।

 

तराई पूर्वी वन प्रभाग, खटीमा टीम-
1. श्रीमती संचिता वर्मा – एस0डी0ओ0 वन विभाग खटीमा
2. श्री महेश चन्द्र जोशी- डिप्टी रेंजर
3. श्री जागेश वर्मा – डिप्टी रेंजर
4. श्री धन सिंह अधिकारी- वन दरोगा

यह ख़बर भी पढ़िये।????????????????

टनकपुर- चारा लेने जंगल गई महिला पर भालू ने किया हमला ,साथी महिलाओं ने दरातींयों से भालू पर वार कर बामुश्किल बचाया ,घायल महिला को अस्पताल में कराया भर्ती।

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[democracy id="1"]

मुख्यमंत्री धामी से केबीना मंत्री  सौरभ बहुगुणा के नेतृत्व में उधम सिंह नगर जनपद के सितारगंज, गदरपुर एवं रूद्रपुर क्षेत्र के बंगाली समुदाय के लोगों ने जाति प्रमाण पत्रों से “पूर्वी पाकिस्तान” शब्द हटाये जाने पर सीएम का जताया आभार।

पिथौरागढ़-टनकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर danger zone स्वांला के पास हुआ हादसा,मना करने पर भी नहीं माना ड्राइवर, लोडेड कैटर गिरा गहरी खाई में,चालक ने गाड़ी से कूद कर बचायी जान,-👉👇📹 देखिये exclusive वीडियो।