Traffictail

World Best Business Opportunity in Network Marketing
laminate brands in India
IT Companies in Madurai

कांवड़ यात्रा 20 लाख से ज्यादा शिव भक्त पंहुचे हरिद्वार  हरकी पैड़ी से भरा जल,भगवा रंग में रंगी भोले की नगरी, ।

कांवड़ यात्रा 20 लाख से ज्यादा शिव भक्त पंहुचे हरिद्वार  हरकी पैड़ी से भरा जल,भगवा रंग में रंगी भोले की नगरी, की तस्वीरें।

कांवड़ यात्रा शुरू होने के दो दिन बाद ही कांवड़ पटरी से लेकर हाईवे बाईपास तक पूरा मार्ग भगवा हो गया है। कांवड़िये कंधों पर कांवड़ लिए बम-बम भोले और हर-हर महादेव के उद्षोघ करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। वहीं यात्रा में अब कांवड़ियों के विभिन्न रंग नजर आने लगे हैं। किसी के कंधे पर गंगाजल की मटकियां है तो कोई कंधे पर शिवलिंग उठाकर आगे बढ़ रहा है। बारिश से लेकर तेज धूप भी कांवड़ियों के मार्ग की बाधा नहीं बन पा रहे हैं।

कांवड़ मेले में लगातार शिवभक्त हरिद्वार पहुंच रहे हैं। मेले के तीसरे दिन 10 लाख 50 हजार कांवड़ियों ने गंगाजल भरा और अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गए। बृहस्पतिवार की दोपहर से पंचक लगने के बाद कांवड़ियों के कदम रूक गए हैं। बेहद कम संख्या में शिवभक्त कांवड़ उठा रहे हैं। 10 जुलाई की शाम को पंचम खत्म होगी। पंचम खत्म होते ही बड़ी संख्या में कांवड़ लेकर शिवभक्त रवाना होंगे।

तीन दिन के अंदर 20 लाख 10 हजार कांवड़िये गंगाजल भरकर रवाना हो चुके हैं। पहले दिन 1.10 लाख और दूसरे दिन 8.50 लाख कांवड़ियों ने गंगाजल भरा था। अब तीसरे दिन 10 लाख 50 हजार शिवभक्त गंगाजल लेकर रवाना हुए हैं।

बुधवार मध्य रात्रि से बृहस्पतिवार की दोपहर तक हुई बारिश के चलते कांवड़ियों को परेशानी उठानी पड़ी। किसी तरह से बारिश के बीच ही कांवड़िये आगे बढ़ते रहे। अब बृहस्पतिवार की दोपहर से पंचक लगने से शिवभक्तों के कदम रूक गए हैं।

धार्मिक मान्यता के अनुसार पंचक लगने के बाद अधिकांश शिवभक्त कावंड़ नहीं उठाते हैं और पंचम खत्म होने पर ही कांवड़ लेकर जाते हैं। 10 जुलाई की शाम को पंचक खत्म होगी। हालांकि अभी भी काफी संख्या ऐसे कांवड़िये देखे जा रहे हैं जो पंचक शुरू होने के बावजूद भी कांवड़ लेकर रवाना हो रहे हैं।

इस बार कांवड़ में भी कांवड़ियों के विभिन्न रंग दिखाई दे रहे हैं। इस बार कांवड़िये 50 लीटर से लेकर 250 लीटर तक जल लेकर आगे बढ़ रहे हैं। कोई कांवड़िया शिवलिंग को सिर पर रखकर आगे बढ़ रहा है तो किसी ने शिवमूर्ति को कंधे पर बैठाया हुआ है।

कोई पग नापते हुए आस्था पथ पर आगे बढ़ रहा है। इस तरह की कांवड़ स्थानीय लोगों का ध्यान भी अपनी ओर खींच रही है। बृहस्पतिवार को सुबह बारिश तो दोपहर बाद तेज धूप होने के बावजूद कांवड़िये बम-बम भोले और हर-हर महादेव के जयकारे लगाते हुए बढ़ रहे हैं।

uttarakhandlive24
Author: uttarakhandlive24

Harrish H Mehraa

Spread the love
[democracy id="1"]

एक्शन में डीएम, टैक्सी चलाकर सरकारी अस्पताल पहुचे ,पहचान छिपाकर अस्पताल लाइन में लग कर बनवाया पर्चा, मौके पर नदारद सीएमएस व पाँच डॉक्टरों के वेतन रोकने और प्रतिकूल प्रविष्टि जारी के दिये आदेश।

मुख्यमंत्री धामी के 15 अक्टूबर तक” गड्ढा मुक्त सड़क “निर्देश का असर धरातल पर लगा दिखने,राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, हल्द्वानी द्वारा जॉलीकोट से भीमताल तिराहा) तक पैच वर्क का कार्य  किया शुरू ।

3 दिन से बंद है राज्य सरकारी की सभी वेबसाइट, मुख्यमंत्री धामी ने जतायी नाराजगी, स्टेट डाटा सेंटर, SWAN, एनआईसी, आई.टी.डी.ए से संबंधित सभी अधिकारियों  एवं शासन के उच्च अधिकारियों को तलब किया है।